Wednesday, October 16, 2024

यूपी उपचुनाव का बजा बिगुल, चुनाव आयोग ने किया तारीखों का ऐलान

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने विधानसभा और लोकसभा उपचुनाव का ऐलान भी कर दिया है। यूपी की 9 विधानसभा सीट पर 13 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। चुनाव के ऐलान में मिल्कीपुर सीट का जिक्र नहीं है। इसके अलावा बाकी राज्यों की विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव और लोकसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव का भी ऐलान कर दिया है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

बता दें कि उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 9 सीटों पर उपचुनाव का ऐलान हो गया है। मंगलवार को चुनाव आयोग ऐलान करते हुए मतदान के लिए 13 नवंबर की तारीख फाइनल की है। वहीं फाइनल नतीजे 23 नवंबर की तारीख को आ जाएंगे। तारीख का ऐलान होने के साथ ही सत्तारूढ़ भाजपा के साथ ही समाजवादी पार्टी, कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी ने कमर कस ली है।

 

उत्तर प्रदेश में फूलपुर, गाजियाबाद, मझवां, खैर, मीरापुर, सीसामऊ, कटेहरी, करहल और कुंदरकी विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है। इसमें कानपुर की सीसामऊ सीट को छोड़कर अन्य सभी सीटें विधायकों के सांसद बन जाने की वजह से खाली हुई हैं। सीसामऊ से इरफान सोलंकी के सजायाफ्ता हो जाने की वजह से सीट पर उपचुनाव हो रहा है। अयोध्या जिले की मिल्कीपुर सीट को लेकर अभी कोई ऐलान नहीं हुआ है।

 

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि चुनाव आयोग एक नया “गोल्ड स्टैंडर्ड” स्थापित कर रहा है और उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि चुनावी प्रक्रिया में सुधार और हिंसा जैसी चुनौतियों से निपटने के लिए कड़े कदम उठाए जाएंगे। चुनाव आयोग ने पहले लोकसभा चुनाव के समय भी इस तरह के प्रतिबद्धताओं का उल्लेख किया था।

 

चुनाव आयोग ने एग्जिट पोल के अनुमानों पर कहा कि इसके सैंपल साइज और अन्य चीजों को देखने की जरूरत है। एग्जिट पोल का कोई साइंटिफिक आधार नहीं है, लेकिन एक सोच बन जाती है कि ऐसा हो सकता है। हमारी काउंटिंग तो 8.30 बजे के बाद ही शुरू होती है। वास्तविक रूप से जब एक्चुअल रिजल्ट आने शुरू होते हैं तो उससे मिसलिड होती है।

 

 

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
129,386SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय