Tuesday, October 15, 2024

दीपावली से पहले गाजियाबाद का एक्यूआई 300 के पार

गाजियाबाद। गाजियाबाद में हवा का बुरा हाल है। एक्यूआई खतरनाक स्तर पर पहुंच रहा है। गाजियाबाद सहित एनसीआर के जिलों का यहीं हाल है। दीपावली से पहले एक्यूआई 300 के ऊपर पहुंच रहा है। गाजियाबाद में प्रदूषण अपने खतरनाक जोन की ओर तेजी से बढ़ रहा है।
विशेषज्ञों ने बताया कि आने वाले दिनों में स्थिति और बिगड़ सकती है। जिससे लोगों को सांस लेने में मुश्किलें होगी। खासतौर पर बच्चों और बुजुर्गों के लिए प्रदूषण का खतरनाक स्तर बेहद गंभीर खतरा बन सकता है। बता दें अधिकांश बच्चों, बुजुर्गों और श्वास संबंधी रोगों से पीड़ित लोगों पर प्रदूषण का असर सबसे अधिक हो रहा है।

प्रदूषण के ताजा आंकड़े सुबह 10 बजे दर्ज किए गए आंकड़ों के अनुसार, गाजियाबाद का वायु गुणवत्ता सूचकांक 270 था। वहीं नोएडा का वायु गुणवत्ता सूचकांक 290 और ग्रेटर नोएडा का 275 और गाजियाबाद का 265 तक पहुंच गया था। नोएडा के सेक्टर 116 का एक्यूआई सर्वाधिक 306 दर्ज किया गया।
ये बेहद गंभीर जोन में है। ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क पांच में एक्यूआई 310 तक जा पहुंचा। गाजियाबाद के लोनी में स्थिति सबसे अधिक गंभीर है, जहां एक्यूआई 335 दर्ज किया गया। इस स्तर की हवा लोगों के स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक साबित हो रही है। जिससे आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्कतें बढ़ रही हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय