Saturday, May 18, 2024

राजस्थान में बारिश का दौर जारी, सोलह ट्रेनें रद्द, 11 जिलों में तेज बारिश की चेतावनी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

जयपुर। राजस्थान कई जिलों में बारिश का दौर जारी है। राजधानी जयपुर सहित अजमेर, सीकर, माउंट आबू में रविवार रात से तेज बारिश का सिलसिला जारी है। भारी बारिश के बीच उत्तर पश्चिम रेलवे ने 16 ट्रेनों का संचालन रद्द किया है। जालोर और सिरोही में मंगलवार को स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी गई है।

भारी बारिश के कारण जयपुर में टोंक रोड, सीकर रोड, परकोटे सहित कई सड़काें पर दो से चार फीट तक पानी भर गया है। तेज बारिश के कारण जयपुर में 6 साल के मासूम की नाले में डूबने से मौत हो गई। वहीं अजमेर में आरपीएससी के सेक्शन ऑफिसर पैर फिसलने से बह गए, सुबह नाले में उनका शव मिला। पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा समेत उत्तरी भारत के राज्यों में हो रही भारी बारिश का असर राजस्थान से चलने वाली ट्रेनों पर पड़ा है। अजमेर के रेलवे स्टेशन पर पानी में पटरियां डूब गईं और अस्पताल में भी पानी भर गया। हिल स्टेशन माउंट आबू में सबसे ज्यादा बारिश हुई है, यहां 9 इंच बरसात रिकॉर्ड की गई। इस कारण वेस्ट बनास बांध के जल स्तर में भारी बढ़ोतरी हुई है। बांध का गेज 23 फीट से ऊपर चला गया है। मौसम विभाग ने आज 11 जिलों में भारी बारिश का अनुमान जताया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे में जयपुर, टोंक, सीकर, पाली, करौली, अजमेर और जालोर में भी कई जगहों पर 90 से लेकर 120 एमएम (4 इंच से ज्यादा) तक बरसात हुई है। मानसून की ट्रफ लाइन राजस्थान के मध्य से होकर मध्य प्रदेश के शिवपुरी, सीधी होते हुए बंगाल की खाड़ी की तरफ गुजर रही है। राजस्थान के ऊपर भी सिस्टम एक्टिव है। इसके अलावा दोनों तरफ से नमी आ रही है। इस वजह से राज्य के कई हिस्सों में तेज बारिश हो रही है।

जयपुर में रविवार शाम से हो रही तेज बारिश से पूरा शहर अस्त-व्यस्त हो गया है। अजमेर रोड, सीकर रोड, टोंक रोड समेत सभी प्रमुख सड़कों पर पानी भर जाने के कारण ट्रैफिक व्यवस्था ध्वस्त हो गई है। जगतपुरा, टोंक रोड सहित कई सड़कों पर सुबह 10 बजे के आसपास लंबा जाम लग गया। जयपुर के मुरलीपुरा थाना इलाके में 6 वर्षीय बच्चे की नाले में डूबने से मौत हो गई। रोड नंबर 6 पर सड़क पर पानी में बहता हुआ एक बच्चा लोगों को दिखा। उसे निजी अस्पताल में ले जाया गया। वहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। उधर तेज बरसात के दौरान नाले में बहने से राजस्थान लोक सेवा आयोग के सेक्शन ऑफिसर की मौत हो गई। शव नाले में मिला। पुलिस ने शव बरामद कर लिया है। मामले की जांच की जा रही है।

उदयपुर में 13 फीट क्षमता वाली फतहसागर झील का जलस्तर 12.5 फीट हो गया है। अब शहरवासियों को फतहसागर के गेट खोलने और ओवरफ्लो होने का इंतजार है। फतहसागर में पानी की आवक मदार नहर के जरिए हो रही है। कैचमेंट क्षेत्र में अच्छी बारिश से थूर की पाल से मदार होकर पानी सीधे फतहसागर पहुंच रहा है। 24 फीट वाले उदयसागर में 22 फीट पानी है। दो दिन पहले इसके दो गेट खोले गए थे।

जयपुर मौसम केंद्र ने 11 जिलों में तेज बारिश होने का अनुमान जताया है। अलवर, बांसवाड़ा, भरतपुर, बारां, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, करौली, सवाई माधोपुर, सिरोही और उदयपुर में तेज बारिश होने की संभावना है। 11 जुलाई को बारां, बूंदी, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़ और सवाई माधोपुर में भारी बारिश हो सकती है। पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, बीकानेर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालोर और गंगानगर में मौसम साफ रहने और धूप निकलने का फोरकास्ट जारी किया है। जबकि पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर छुटपुट बारिश हो सकती है। वहीं 12 जुलाई को राज्य में मानसूनी सिस्टम का असर कम होगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय