Monday, October 21, 2024

अमित शाह आज राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह एवं सहकारितामंत्री अमित शाह पुलिस स्मृति दिवस के उपलक्ष्य में आज नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। इस अवसर पर केंद्रीय सशस्‍त्र पुलिस बलों और दिल्‍ली पुलिस की एक संयुक्‍त परेड होगी। यह जानकारी भारत सरकार के पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) की 18 अक्टूबर को जारी विज्ञप्ति में दी गई है।

विज्ञप्ति के अनुसार, 21 अक्टूबर, 1959 को लद्दाख के हॉट स्प्रिंग क्षेत्र में चीन की सशस्‍त्र टुकड़ी के घात लगाकर किए हमले में पुलिस के 10 जवानों ने अपना सर्वोच्च बलिदान दिया था। इन शहीदों एवं ड्यूटी के दौरान प्राणों की आहुति देने वाले अन्‍य सभी पुलिसकर्मियों की स्‍मृति में 21 अक्टूबर को हर साल पुलिस स्‍मृति द‍िवस मनाया जाता है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पीआईबी के अनुसार, देश की राष्‍ट्रीय सुरक्षा और एकता बनाए रखने में पुलिस की उत्‍कृष्‍ट भूमिका का सम्‍मान करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2018 में पुलिस स्‍मृति दिवस के अवसर पर चाणक्‍यपुरी में राष्‍ट्रीय पुलिस स्‍मारक देश को समर्पित किया था। इस स्‍मारक में एक केंद्रीय शिल्पकृति के अलावा शौर्य की दीवार तथा एक संग्रहालय भी है। केंद्रीय शिल्पकृति के रूप में मौजूद एक 30 फुट ऊंचा ग्रेनाइट का एकल पाषाण खंड पुलिस कर्मियों की शक्ति, विनम्रता और नि:स्‍वार्थ सेवा का प्रतीक है। शौर्य की दीवार पर शहीदों के नाम उत्‍कीर्ण हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
129,386SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय