Monday, October 28, 2024

ईरान पर इजरायली हमला: पीएम बेंजामिन नेतन्याहू बोले- हमने वादा किया था जवाब देंगे

यरूशलम। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि वह शनिवार को ईरान पर इजरायल के हवाई हमलों के नतीजों से खुश हैं। उन्होंने कहा, “ईरान में हमला सटीक और शक्तिशाली था, जिसने अपने सभी उद्देश्यों को पूरा किया।”

अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक नेतन्याहू ने कहा, “हमने वादा किया था कि हम ईरानी हमले का जवाब देंगे और शनिवार को हमने हमला किया।” उन्होंने यह बात पिछले साल 7 अक्टूबर को हुए हमलों की हिब्रू कैलेंडर बरसी पर एक भाषण में कही। इससे पहले ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला सैय्यद अली खामेनेई ने इजरायली हमले पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि ईरान के खिलाफ इजरायल के नवीनतम ‘शरारती कृत्य’ को न तो बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया जाना चाहिए और न ही कम करके आंका जाना चाहिए।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

ईरान की आधिकारिक समाचार एजेंसी आईआरएनए के मुताबिक सर्वोच्च नेता ने कहा, ‘इजरायल ने शनिवार की सुबह ईरान के खिलाफ किए गए हमले को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया। उनका ऐसा करना गलत है, लेकिन उन्होंने जो किया उसे कम करके आंकना भी गलत है।’ इजरायली डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने शनिवार को ईरान में कई सैन्य ठिकानों पर ‘सटीक और टारगेटेड हमले’ करने की घोषणा की। इसके साथ ही तेहरान को चेतावनी दी कि अगर उसने तनाव बढ़ाने की गलती की तो जवाब दिया जाएगा।

आईडीएफ के अनुसार, शनिवार सुबह इजरायली वायु सेना (आईएएफ) के सहयोग से तीन चरणों में ये हमले किए गए। यह कार्रवाई 1 अक्टूबर को तेहरान बैलिस्टिक मिसाइल अटैक का जवाब थी। अलजजीरा के मुताबिक ईरानी मीडिया ने शनिवार को बताया कि इजरायली हवाई हमलों में कम से कम चार सैन्यकर्मी मारे गए और रडार सिस्टम क्षतिग्रस्त हो गए। इस बीच अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) ने कहा कि इजरायली हमले से ईरान की परमाणु फैसिलिटी पर कोई असर नहीं पड़ा है। आईएईए के महानिदेशक राफेल ग्रॉसी ने शनिवार को एक बयान में कहा, “आईएईए निरीक्षक सुरक्षित हैं और ईरान में अपना महत्वपूर्ण कार्य जारी रख रहे हैं।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
129,386SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय