Monday, October 28, 2024

रिलायंस, एनटीपीसी समेत कई कंपनियों से मिलेगा दिवाली गिफ्ट

नई दिल्ली। सोमवार से शुरू हो रहे कारोबारी सप्ताह के दौरान घरेलू शेयर बाजार में लिस्टेड 31 कंपनियां पर निवेशकों की नजर टिकी रहने वाली है। इसी सप्ताह रिलायंस, टेक महिंद्रा, इंफोसिस, एनटीपीसी, मझगांव डॉक शिप बिल्डर्स जैसी 31 कंपनियों के शेयर एक्स डिविडेंड और एक्स डेट होने वाले हैं। इन कंपनियों ने अपने शेयर होल्डर्स के लिए पहले ही डिविडेंड का या शेयर स्प्लिट का ऐलान कर दिया है।

एक्स डिविडेंड होने के बाद अगर कंपनी के शेयरों की खरीदारी की जाती है, तो वैसे स्थिति में निवेशकों को डिविडेंड का फायदा नहीं मिलता है। इसलिए डिविडेंड का फायदा लेने के लिए कंपनी के शेयरों को एक्स डिविडेंड होने के पहले खरीदना जरूरी होता है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

अगले सप्ताह रिलायंस इंडस्ट्रीज भी अपने बोनस शेयर को लेकर फोकस में बनी रहने वाली है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने शेयर होल्डर्स के लिए एक के अनुपात में एक (1:1) बोनस शेयर जारी करने का ऐलान किया है। इसके लिए रिलायंस के शेयर कल 28 अक्टूबर को एक्स डेट पर ट्रेड करेंगे, यानी कल तक जिन निवेशकों के डी-मैट अकाउंट में रिलायंस के शेयर आ जाएंगे या पहले से रहेंगे, उन्हें बोनस शेयर का फायदा मिलेगा।

इस सप्ताह जो कंपनियां एक्स डिविडेंड होने वाली हैं, उनमें आईसीआईसीआई लोंबार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी, इंफोसिस, क्रिसिल, सुप्रीम इंडस्टरीज, गैब्रियल इंडिया, मझगांव डॉक शिप बिल्डर्स, एनटीपीसी, जूलियन एग्रो इंफ्राटेक, गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, डोडिया डेरी, एलीकॉन इंजीनियरिंग कंपनी, टेक महिंद्रा, ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन ऑफ इंडिया, सुप्रीम पेट्रोकेम, रामकृष्णा फोर्जिंग्स, भंसाली इंजीनियरिंग पॉलीमर्स, बालकृष्ण इंडस्ट्रीज समेत कुल 31 कंपनियां शामिल हैं।

इसी तरह रिलायंस इंडस्ट्रीज के बोनस शेयर जारी होने वाले हैं। इसके साथ ही डॉ रेड्डीज लेबोरेट्रीज, मास्टर ट्रस्ट, क्वासर इंडिया और सेल्विन ट्रेडर्स के शेयर एक्स डेट पर ट्रेड करेंगे, जो उनके स्टॉक स्प्लिट की वजह से होगा। दूसरी ओर, जुबिलेंट इंडस्ट्रीज और शांगर डेकोर के शेयर मर्जर और राइट्स इश्यू का ऐलान होने की वजह से एक्स डेट पर ट्रेड करेंगे।

अगले सप्ताह दिवाली की वजह से घरेलू शेयर बाजार में सिर्फ चार दिन ही रेगुलर ट्रेडिंग होगी, जबकि दिवाली के दिन शाम 6:15 बजे से लेकर 7:15 बजे तक सिर्फ 1 घंटे की स्पेशल मुहूर्त ट्रेडिंग होगी। मुहूर्त ट्रेडिंग पर ज्यादातर निवेशकों की नजर टिकी होती है, क्योंकि परंपरागत तौर पर दिवाली के दिन होने वाली ट्रेडिंग को निवेशक शुभ मानते हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
129,386SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय