Monday, October 28, 2024

मेरठ में सांसद अरुण गोविल ने किया संस्कृत छात्रवृत्ति योजना के शुभारम्भ

मेरठ। मेरठ-हापुड़ लोकसभा सांसद अरूण चन्द्र प्रकाश गोविल ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा संस्कृत विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को आर्थिक सहायता पहुँचाने की दृष्टि से छात्रवृत्ति योजना 2024 लागू की है। सांसद अरूण चन्द्र प्रकाश गोविल आज यहां देवनागरी इण्टर कालिज में संस्कृत विद्यालयों-महाविद्यालयों में अध्ययन करने वाले छात्र-छात्राओं को संस्कृत छात्रवृत्ति योजना के शुभारम्भ के मौके पर आयोजित कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रुप में संबोधित कर रहे थे ।

सांसद ने कहा कि इस योजना से एक ओर छात्र-छात्राओं को इसका लाभ प्राप्त होगा बल्कि समाज में संस्कृत पढ़ने की इच्छा रखने वाले छात्र-छात्रायें भी संस्कृत शिक्षा में रुचि लेंगे। उन्होंने कहा कि संस्कृत शिक्षा हमारे देश की विरासत है तथा हमारी संस्कृति को समझने तथा पूर्ण ज्ञान प्राप्त करने हेतु संस्कृत की जानकारी होना आवश्यक है।माध्यमिक शिक्षक विधान परिषद सदस्य श्रीचन्द शर्मा ने विशिष्ट अतिथि के रूप में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि संस्कृत का इतिहास प्राचीन है, संस्कृत में लिखे उपनिदेशों, वेदों आदि के माध्यम से ज्ञान के कारण विश्व में भारत का स्थान ऊंचा रहा है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि संस्कृत शिक्षा के माध्यम से ही हम प्राचीनकालीन भारत के इतिहास का पूर्ण ज्ञान प्राप्त कर सकेंगे तथा समाज को ही नहीं अपितु पूरे देश को अपनी संस्कृति का ज्ञान दे सकेंगे। इससे पहले कार्यक्रम का शुभारम्भ मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया गया। इसके उपरान्त सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय, वाराणसी परिसर में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के सम्बोधित कार्यक्रम का सजीव प्रसारण कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि, विद्यालय के छात्र/छात्राओं कार्यक्रम में उपस्थित शिक्षकों एवं सभी अधिकारियों द्वारा देखा गया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
129,386SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय