Saturday, May 18, 2024

मणिपुर में हिंसा पर खड़गे के नेतृत्व में कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति से की मुलाकात, की हस्तक्षेप की मांग

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली | कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के नेतृत्व में कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात कर मणिपुर में हस्तक्षेप की मांग की।  खड़गे ने कहा कि पार्टी ने मणिपुर मुद्दे पर उनके हस्तक्षेप की मांग करते हुए एक ज्ञापन सौंपा है, ताकि तत्काल सामान्य स्थिति लाई जा सके।

खड़गे ने एक ट्वीट में कहा, हमने विनम्रतापूर्वक भारत के राष्ट्रपति को उनके हस्तक्षेप के लिए एक ज्ञापन सौंपा, ताकि मणिपुर की असाधारण स्थिति का निवारण किया जा सके और सामान्य स्थिति लाया जा सके।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

खड़गे ने कहा, एक जिम्मेदार राजनीतिक दल के रूप में, कांग्रेस मणिपुर में शांति, सामान्य स्थिति और सद्भाव बहाल करने के लिए किसी भी पहल का समर्थन करने के लिए हमेशा तैयार है। हम तत्काल कार्रवाई के लिए निम्नलिखित 12 मांगें प्रस्तुत करते हैं। तभी राज्य में शांति होगी।

पार्टी ने अपने ज्ञापन में सर्वोच्च न्यायालय के सेवारत या सेवानिवृत्त न्यायाधीश की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय जांच आयोग के गठन की मांग की है।

कांग्रेस ने ज्ञापन में इस बात पर भी प्रकाश डाला है कि राज्य में कई लोगों की जान चली गई है, घरों को जला दिया गया है और कई लोग अभी भी लापता हैं।

पार्टी ने मांग की कि मणिपुर से संबंधित मौजूदा संवैधानिक प्रावधानों की रक्षा की जानी चाहिए, और सुलह और बातचीत के माध्यम से समुदायों के बीच विश्वास बहाल किया जाना चाहिए। एक उच्च-स्तरीय जांच आयोग का गठन एक सेवारत या सेवानिवृत्त सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश की अध्यक्षता में किया जाना चाहिए।

पार्टी ने यह भी मांग की कि शांति, सद्भाव और सामान्य स्थिति की तत्काल बहाली के लिए राज्य के हर हिस्से में हिंसा को नियंत्रित करने के लिए दृढ़ और निरंतर प्रयास किए जाने चाहिए। केंद्र सरकार को सभी आतंकवादी समूहों को नियंत्रित करने और सीमित करने के लिए तुरंत सभी संभव उपाय करने चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी सशस्त्र नागरिक समूहों को तुरंत रोका जाए।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय