Sunday, May 19, 2024

निजी आवास में चलने वाले वकील के कार्यालय को व्यावसायिक भवन नहीं माना जाए : दिल्ली हाईकोर्ट

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा है कि आवासीय भवन में स्थित एक वकील के कार्यालय पर “व्यावसायिक भवन” के रूप में संपत्ति कर नहीं लगाया जाना चाहिए।

अदालत ने कहा कि वकीलों की पेशेवर गतिविधि को व्यावसायिक गतिविधि नहीं माना जाना चाहिए, और इसलिए, दिल्ली नगर निगम अधिनियम आवासीय परिसर से संचालित ऐसी गतिविधियों पर कर लगाने का अधिकार नहीं देता है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इसमें दिल्ली के मास्टर प्लान 2021 का उल्लेख किया गया है, जो विशिष्ट परिस्थितियों में आवासीय भवनों में व्यावसायिक गतिविधियों की अनुमति देता है। हालांकि, यह स्पष्ट किया गया कि यह प्रावधान निगम को इन गतिविधियों पर कर लगाने का अधिकार नहीं देता है।

यह मामला तब उठा जब दक्षिण दिल्ली नगर निगम ने एक वकील से संपत्ति कर की मांग की, जो अपने आवासीय परिसर के एक हिस्से से अपना कार्यालय संचालित करता था।

एकल न्यायाधीश पीठ के फैसले, जिसमें अधिवक्ताओं की सेवाओं को व्यावसायिक गतिविधियों के रूप में व्यावसायिक प्रतिष्ठान करों से छूट दी गई थी, को न्यायमूर्ति नजमी वज़ीरी और न्यायमूर्ति सुधीर कुमार जैन की खंडपीठ ने बरकरार रखा।

अदालत ने इस बात पर जोर दिया कि कराधान शक्तियों का क़ानून में स्पष्ट रूप से उल्लेख किया जाना चाहिए और इसका अनुमान या अनुमान नहीं लगाया जा सकता है। यह निष्कर्ष निकाला गया कि कराधान कानून और उपनियम उन व्यावसायिक गतिविधियों को शामिल करने के लिए अपना दायरा नहीं बढ़ा सकते हैं जिन्हें लागू कानूनों में स्पष्ट रूप से वाणिज्यिक गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया गया है।

इसमें बॉम्बे हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के पिछले फैसलों का हवाला दिया गया, जिसमें कहा गया था कि वकीलों द्वारा पेशेवर गतिविधियों के निर्वहन को व्यावसायिक या वाणिज्यिक प्रतिष्ठान नहीं माना जाना चाहिए। इसने आगे कहा कि कराधान शक्तियों का कानून में विशेष रूप से उल्लेख किया जाना चाहिए, इस तर्क को खारिज करते हुए कि एक वकील के कार्यालय को एक व्यावसायिक प्रतिष्ठान माना जाना चाहिए।

इन निष्कर्षों के आलोक में अदालत ने दक्षिण दिल्ली नगर निगम द्वारा दायर अपील को खारिज कर दिया, जिसमें कहा गया था कि वकीलों की व्यावसायिक गतिविधियाँ दिल्ली नगर निगम अधिनियम या संपत्ति कर उपनियमों के तहत कराधान के अधीन नहीं होनी चाहिए।

 

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय