Wednesday, September 25, 2024

द्वारका एक्सप्रेसवे परियोजना जल्द पूरी होगी: गडकरी

गुरुग्राम। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को कहा कि द्वारका एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य अपने अंतिम चरण में है और जल्द ही इस पर यातायात शुरू हो जाएगा।

गुड़गांव के सेक्टर 9ए में इंटरनेशनल दिव्य परिवार सोसाइटी और चाणक्य वार्ता परिवार द्वारा स्थापित किए जाने वाले इंडिया इंटरनेशनल कल्चरल सेंटर के शिलान्‍यास और तीन दिवसीय सांस्कृतिक महोत्सव के समापन समारोह को संबोधित करते हुए गडकरी ने यह बात कही।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मंत्री ने कहा कि जैसे ही इस एक्सप्रेसवे का निर्माण पूरा हो जाएगा, द्वारका और पुराने गुरुग्राम क्षेत्र के निवासी दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का उपयोग करके सोहना के माध्यम से केवल दो घंटे में जयपुर पहुंच सकेंगे।

उन्होंने यह भी कहा कि इस परियोजना के पूरा होने से गुरुग्राम-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात का बोझ होगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, ”दिल्ली में बन रही नई आउटर रिंग रोड का काम अगले छह महीने में पूरा हो जाएगा। इसके बाद पानीपत से आईजीआई एयरपोर्ट तक का सफर दो घंटे की जगह सवा घंटे में पूरा होगा। इससे समय और ईंधन दोनों की बचत होगी।”

उन्होंने कहा कि दिल्ली में शिवमूर्ति के पास इस रोड पर आठ लेन जमीन के अंदर और आठ लेन जमीन के ऊपर मजबूत सड़क नेटवर्क तैयार किया जा रहा है।

गडकरी ने कहा, “यह सड़क विशेष रूप से गुरुग्राम, आईजीआई हवाई अड्डे, दक्षिण और पश्चिम दिल्ली से चंडीगढ़ और उससे आगे जाने वाले यातायात के लिए एक तेज़ लिंक सुनिश्चित करेगी। यह परियोजना रिंग रोड और बाहरी रिंग रोड सहित दिल्ली की सड़कों पर मौजूदा यातायात भार को कम करने में मदद करेगी क्योंकि जयपुर और चंडीगढ़ से आने वाले वाहन इसे बाईपास के रूप में उपयोग कर सकेंगे।”

वर्तमान में, ऐसे यातायात को धौला कुआं खंड, रिंग रोड और बाहरी रिंग रोड से गुजरना पड़ता है, जिसमें अधिक समय लगता है और राष्ट्रीय राजधानी में भीड़भाड़ और वायु प्रदूषण होता है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय