Monday, September 23, 2024

मजदूर-किसानों की आवाज थे महेन्द्र सिंह टिकैत, केसीसी पर कर्ज देकर फंसाया जा रहा है: राकेश टिकैत

सिसौली। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता चौधरी राकेश टिकैत ने आज किसान भवन में किसान मसीहा चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत के 88 वे जन्मदिन पर आयोजित कार्यक्रम किसान जागृति दिवस के अवसर पर बोलते हुए कहा कि हमें कर्ज नहीं दाम चाहिए। चौधरी राकेश टिकैत ने कहा कि हमें सरकार के सामने सरेंडर नहीं संघर्ष करना है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

किसानों को सरकार की पॉलिसी समझने की जरूरत है। सरकार की पॉलिसी के अनुसार सरकार घर-घर क्रेडिट कार्ड देकर जमीन हड़पने का कार्य करेंगे। किसान को बैंक में पैसे की जगह जमीन जमा करानी पड़ेगी। इसे देखते हुए भारतीय किसान यूनियन ने भी संघर्ष करने  तैयारी की है, जिसमे सबसे बड़ा हथियार ट्रेक्टर होगा। जैसे भारतीय जनता पार्टी अपना पन्ना प्रमुख बनाती है, इस प्रकार राकेश टिकैत ने अपनी कमांड में ट्रैक्टर प्रमुख बनाकर उन्हें प्रमाणपत्र सौपे।

चौधरी राकेश टिकैत ने सरकार की तुलना अंग्रेजों से की उन्होंने भाजपा सरकार को कलम का कातिल बताया। राकेश टिकैत ने किसानों से अपील की सरकार का कर्ज उतार कर आंदोलन के लिए तैयार रहे। राकेश टिकैत ने बताया कि उन्होंने छत्तीसगढ़ के आदिवासी क्षेत्र का दौरा किया था। उन लोगो का पुलिस व नक्सली दोनों  शोषण कर रहे है। उन्होंने उन्हें जंगल छोड़कर आंदोलन में उतरने का न्यौता दिया। सर की 5० आदिवासी लोगों का समूह 8 दिन के लिए सिसौली किसान मुख्यालय की यात्रा पर आएगा। चौधरी राकेश टिकैत ने घोषणा की, कि अब अगली महापंचायत  गांव मुण्डभर में 17 अक्टूबर को होगी।

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत ने कहा कि  किसान बारूद के ढेर पर है। उन्होंने कहा कि  गन्ना या फसल के रेट की बात नहीं है, अब किसानों की इज्जत के साथ खिलवाड़ हो रहा है और किसान बिरादरी को अपनी इज्जत बचाने के लिए एक होना पड़ेगा।

चौधरी नरेश टिकैत ने कहा कि हम सबको एक होकर लंबी लड़ाई लडऩी होगी। उन्होंने कहा कि  जो भारतीय किसान यूनियन से निकलकर अलग-अलग संगठन बने हैं, वे भी अपने ही है और समय आने पर साथ आ जाएंगे। उन्होंने लखीमपुर खीरी कांड में सिसौली के 13 आदमियों का दल जो अजय टेनी से मिला था, उन्हें गद्दार शब्द से परिभाषित किया।

बाबा महेंद्र सिंह टिकैत की 88वी जयंती किसान जागृति दिवस के रूप में बड़े हर्षोल्लास के साथ भारतीय किसान यूनियन की राजधानी सिसौली के किसान भवन में मनाई गई। किसान जागृति दिवस के अवसर पर किसान मजदूर वर्ग के लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।  किसान भवन पर किसानों ने खाने के अलग अलग प्रकार के स्टाल लगाए व बाबा महेंद्र सिंह टिकैत की स्मृति में रक्तदान शिविर लगाया, जिसमें 75 किसानों ने रक्तदान किया।

किसान जागृति दिवस के अवसर पर गोल्डन बेल पब्लिक स्कूल ढिढावली व ज्ञान दीप पब्लिक स्कूल लालूखेड़ी के बच्चों ने सांस्कृतिक प्रोग्राम कर किसानों का मन मोह लिया। कार्यक्रम मे केन्द्रीय मंत्री संजीव बालियान, रालोद विधायक मदन भैया, राजपाल बालियान, अनिल कुमार, वंदना वर्मा, राजपाल बालियान, पूर्व सांसद हरेंद्र मलिक, त्यागी समाज के नेता श्रीकांत त्यागी, बाबा श्याम सिंह मलिक, उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय के प्रतिनिधि कमल मित्तल, किसान नेता राजू अहलावत, सपा नेता इकरा हसन आदि लोगों ने श्रद्धांजलि अर्पित की। कार्यक्रम का संचालन ओमपाल मालिक ने किया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय