Monday, April 29, 2024

शामली में डीएम की अध्यक्षता में बेसिक शिक्षा विभाग के कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक आयोजित

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |
शामली। कलेक्ट्रेट के सभागार में जिलाधिकारी रविंद्र सिंह की अध्यक्षता मे बेसिक शिक्षा विभाग के कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। आयोजित बैठक में जिलाधिकारी ने विभागीय कार्यक्रमों के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए लक्ष्य के सापेक्ष अपेक्षित प्रगति के निर्देश के साथ ही जिन कार्यक्रमों में स्थिति ठीक नहीं मिली उसमें सुधार के कड़े निर्देश दिये।
आयोजित बैठक में जिलाधिकारी द्वारा निपुण भारत कार्यक्रम एवं समेकित शिक्षा की विशेष रूप से समीक्षा की गई। आयोजित बैठक में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कुमारी कोमल ने नवंबर माह में निपुण भारत कार्यक्रम के अंतर्गत जनपद शामली में आयोजित कराए गए नेट परीक्षा परिणाम, डीएलएड प्रशिक्षुओं द्वारा निपुण बच्चों का आकलन एवं ऑपरेशन कायाकल्प तथा समेकित शिक्षा से संबंधित प्रगति के विषय में जिलाधिकारी को अवगत कराया।
बैठक में जिलाधिकारी ने नवंबर माह में जनपद में 48.28 % निपुणता प्राप्त कर चुके बच्चों के डाटा को संतोषजनक बताते हुए एआरपी द्वारा गोद लिए गए स्कूलों की क्रास चेकिंग के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने समेकित शिक्षा के अन्तर्गत दिव्यांग बच्चों के लर्निंग आउटकम्स की निरंतर मॉनिटरिंग करने के निर्देश भी दिए।
बैठक में जिलाधिकारी ने ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत रिजूवनेशन मद के समस्त अपूर्ण कार्यों को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश देते हुए टिटौली के उच्च प्राथमिक विद्यालय की जमीन पर ग्रामीणों द्वारा किए गए कब्जे की रिपोर्ट प्रेषित करने के निर्देश दिए। बैठक में पीएम श्री योजना के अंतर्गत स्कूलों में दी जाने वाली सुविधाओं की प्रगति के विषय में भी जाना। साथ ही 65% से कम बच्चों की उपस्थिति वाले विद्यालयों और जिन विद्यालयों में प्रवासी अभिभावकों के बच्चे अध्ययन करते हैं उन विद्यालयों की मॉनिटरिंग करते हुए उपस्थिति बढ़ाए जाने पर विशेष जोर दिया।
बैठक में जिलाधिकारी ने एकेडमिक रिसोर्स पर्सन से संवाद करते हुए निपुण भारत कार्यक्रम के विभिन्न बिंदुओं पर दिशा निर्देश प्रदान किए। बैठक में समस्त खंड शिक्षा अधिकारी, जिला समन्वयक एआरपी, एसआरजी, जिला विद्यालय निरीक्षक और अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय