Saturday, April 27, 2024

अदाणी ने शेयर पर लिए गए 7374 करोड़ रुपये का कर्ज समय से पहले चुकाया

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

अहमदाबाद, -अदाणी समूह ने मंगलवार को कहा कि अदाणी पोर्ट और अदाणी एंटरप्राइजेज सहित उसकी चार सूचीबद्ध कंपनियों ने प्रवर्तकों के शेयरों को बंधक रख कर लिए गए 90.2 करोड़ डालर (7374 करोड़ रुपये) के कर्जों की देनदारी को समय से काफी पहले चुकाया है।

कंपनी द्वारा मंगलवार को मीडिया के लिए जारी एक नोट में कहा गया है कि यह निर्णय अदाणी लिस्टेड कंपनी के शेयरों द्वारा समर्थित संपूर्ण प्रमोटर लीवरेज ( प्रवर्तकों के कर्ज पर आश्रय) को कम करने की प्रमोटरों की प्रतिबद्धता का प्रमाण है। कंपनी के अनुसार इन कर्जों को अप्रैल 2025 या उसके बाद की तारीखों तक चुकाने का समय था।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

कंपनी के इस नोट के अनुसार समूह की कंपनियों ने विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय बैंकों और भारतीय वित्तीय संस्थानों को उक्त 7,374 करोड़ रुपये के पुनर्भुगतान के साथ, अदाणी समूह की बाजार में सूचीबद्ध चार कंपनियों के 1.2 प्रतिशत से लेकर 11.8 प्रतिशत तक शेयर बंधन-मुक्त हो जाएंगे।

इन कंपनियों में अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड के 15.5 करोड़ शेयर ( प्रवर्तकों की 11.8 प्रतिशत हिस्सेदारी के बराबर), अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के 3.1 करोड़ शेयर ( प्रवर्तकों की 4.0 प्रतिशत हिस्सेदारी), अदाणी ट्रांसमिशन लिमिटेड, 3.6 करोड़ शेयर (प्रवर्तकों की 4.5 प्रतिशत की हिस्सेदारी) और अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के 1.1 करोड़ शेयर (प्रवर्तकों की 1.2 प्रतिशत हिस्सेदारी) शामिल हैं।

फरवरी के महीने में पहले किए गए पुनर्भुगतान के साथ, अदाणी समूह 2 अरब डॉलर के शेयर-समर्थित कर्ज का समय से पहले भुगतान कर दिया है। कंपनी ने कहा कि यह कदम 31 मार्च 2023 से पहले सभी शेयर-समर्थित कर्ज को चुकाने की प्रवर्तकों की प्रतिबद्धता के अनुरूप है।

उल्लेखनी है कि अमेरिका की एक मंदडिया फर्म की जनवरी की एक प्रतिकूल रिपोर्ट के आने के बाद कंपनी के शेयर काफी टूट गए थे लेकिन अब हाल के दिनों में अडाणी समूह के बाजार पूंजीकरण में तेजी से सुधार हो रहा है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय