Saturday, May 18, 2024

अफगानिस्तान ने किया बड़ा उलटफेर, इंग्लैंड को 69 रनों से हराया

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नयी दिल्ली – अफगानिस्तान ने रविवार को पहले बल्लेबाजी और फिर बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए आईसीसी विश्वकप के 13वें मुकाबले में विश्व चैंपियन इंग्लैंड को 69 रनों से हराकर इस चैम्पियनशिप पहला बड़ा उलटफेर कर दिया है।

दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में आज 285 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत बेहद खराब रही और दूसरे ही ओवर में जॉनी बेयरस्टो दो रन को फजलहक फारूकी ने पगबाधा कर पवेलियन भेज दिया। उसके बाद सातवें ओवर में जो रूट 11 रन को मुजीब ने बोल्ड कर चलता कर दिया। अफगानिस्तान ने शुरुआती 10 ओवर में दो विकेट लेने के बाद इंग्लैंड पर दबाव बनाना जारी रखा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

अफगानिस्तानी गेंदबाज नबी ने इब्राहिम जदरान के हाथों कैच कराकर डेविड मलान को 32, जोस बटलर नौ रन, लियम लिविंगस्टन 10 रन और सैम कुरेन भी 10 रन बनाकर आउट हो गए। हैरी ब्रूक 66 रन ने इंग्लैंड को गेम में बनाये रखने के लिए संभलकर बल्लेबाजी की। हालांकि 35वें ओवर में आठवें विकेट के रूप में मुजीब की गेंद पर उन्हें अलीखिल ने लपक कर उनकी पारी का अंत कर दिया। क्रिस वोक्स नौ रन को मुजीब ने बोल्ड आउट किया। आदिल रशीद 20 रन को राशिद की गेंद पर नबी ने कैच आउट किया। 41 ओवर की तीसरी गेंद पर राशिद ने मार्क वुड 18 को बोल्ड कर इंग्लैंड की पारी का अंत कर दिया। रिस टॉप्ले 15 रन बनाकर नाबाद रहे।

अफगानिस्तान की ओर से राशिद ख़ान ने 37 रन देकर तीन विकेट और मुजीब उर रहमान 51 रन देकर तीन विकेट चटकाये। वहीं मोहम्मद नबी छह ओवर में 16 रन देकर दो विकेट लिये। फजलहक फारूकी और नवीन उल हक को एक-एक विकेट मिला।

इंग्लैंड की टीम एकदिवसीय वर्ल्ड कप इतिहास में 5वीं बार उलटफेर का शिकार हुई। इससे पहले 1992 में टीम को जिम्बाब्वे ने नौ रन से हराया। 2011 में आयरलैंड ने तीन और बंगलादेश ने दो विकेट से हराया था। वहीं 2015 में भी टीम को बंगलादेश ने ही 15 रन से हराकर उलटफेर किया था।

इससे पहले इंग्लैंड ने आज यहां टॉस जीतकर अफगानिस्तान को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज रहमानउल्लाह गुरबाज 57 गेंदों में 80 रन और इब्राहिम 28 रनों की पहले विकेट के लिए बेहतरीन 114 रनों की बड़ी साझेदारी की। उसके बाद नियमित अंतराल पर विकेट गिरने के बाद बावजूद अफगानिस्तान ने 49.5 ओवर में 284 रन बनाकर इंग्लैंड को 285 रन का लक्ष्य दिया है।

गुरबाज एक छोर आक्रामक तो दूसरी ओर इब्राहिम ने संभलकर बल्लेबाजी की। इस जोड़ी ने शुरुआती 10 ओवर में 79 रन बनाए। अफगानिस्तान को पहला झटका 17वें ओवर में 114 रन के स्कोर पर उस समय लगा धैर्यपूर्वक बल्लेबाजी कर रहे इब्राहिम 48 गेंदों में 28 रन बनाकर राशीद की गेंद पर जो रूट को कैच थमा बैठे।

गुरबाज ने आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए अपने एकदिवसीय करियर का तीसरा अर्धशतक बनाया। उन्होंने आठ चौके और चार छक्कों की मदद से 57 गेंदों में 80 रन बनाए। उन्हें बटल की गेंद पर डी जे विली ने रन आउट किया।

इस पारी के दौरान गुरबाज ने एशिया में एकदिवसीय मैचों में अपने एक हजार रन भी पूरे कर लिए।

इसके बाद अफगानिस्तान मध्यक्रम लड़खड़ा गया। 19वें ओवर में रहमत शाह तीन रन को रशीद ने बटलर के हाथों कैच आउट करा दिया। चौथे विकेट के रूप में हशमतउल्लाह शहीदी 14 रन जो रूट का शिकर बने। अज़मतउल्लाह ओमरज़ाई 19 रन को लिविंगस्टन को वोक्स ने कैच आउट कर पवेलियन भेज दिया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आये इकराम अलीख़िल 58 रन ने अफगानिस्तान की पारी को संभाला। उन्हें टॉप्ले की गेंद पर कुरेन ने कैच आउट किया।

मुश्किल समय में इकराम और राशिद खान ने 43 रन की उम्दा साझेदारी करते हुए टीम को अच्छे स्कोर की ओर अग्रसर कर दिया। राशिद 22 गेंदों में 23 रन बनाये। निचले क्रम में मुजीब उर रहमान ने 16 गेंदों में 28 रन का अहम योगदान दिया। उन्हें वुड की गेंद पर जो रूट ने आउट किया। अफगानिस्तान की पूरी टीम 49.5 ओवर में 284 रन बनाकर आउट हो गयी।

इंग्लैंड की ओर से आदिल रशीद 42 देकर तीन विकेट लिये। इसके अलावा मार्क वुड ने दो बल्लेबाजों को आउट किया। वहीं रिस टॉप्ले, लियम लिविंगस्टन और जो रूट को एक-एक विकेट मिला।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय