Monday, April 29, 2024

सोमवार से खुल रहे दिल्ली के सभी स्कूल, वायु प्रदूषण में मामूली सुधार

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। दिल्ली में 20 नवंबर से सभी कक्षाओं के लिए स्कूल खुल रहे हैं। बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण दिल्ली के सभी स्कूल बंद करने पड़े थे। हालांकि, अब वायु प्रदूषण में मामूली सुधार दर्ज किया गया है।

दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी आदेश के मुताबिक दिल्ली के सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और प्राइवेट स्कूलों में सोमवार से नियमित कक्षाएं शुरू होंगी। छोटे बच्चों की शुरुआती कक्षाओं से लेकर 12वीं कक्षा तक सभी छात्रों के लिए यह कक्षाएं शुरू हो रही हैं। हालांकि, दिल्ली में वायु प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए अभी स्कूलों के अंदर आउटडोर खेल, असेंबली व अन्य गतिविधियों की इजाजत नहीं दी गई है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

शिक्षा निदेशालय वायु प्रदूषण की स्थिति को बारीकी से देख रहा है। निदेशालय के मुताबिक अभी एक सप्ताह तक स्कूलों में आउटडोर खेल गतिविधियां और सुबह की सभाएं आयोजित नहीं की जाएंगी।

गौरतलब है कि दिवाली से पहले शिक्षा निदेशालय ने 9 से 18 नवंबर तक स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी थी। दिल्ली में वायु प्रदूषण सूचकांक 500 के आसपास पहुंचने के कारण शिक्षा निदेशालय ने ‘विंटर ब्रेक’ यानी सर्दियों की छुट्टी घोषित करने का निर्णय लिया था। शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी आदेश के बाद 9 से 18 नवंबर तक दिल्ली के सभी स्कूल बंद रहे।

राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण की लगातार बिगड़ती स्थिति को देखते हुए सरकार ने समय से पहले सर्दी की छुट्टी घोषित करने का निर्देश दिया था। अमूमन यह छुट्टियां दिसंबर-जनवरी में तेज ठंड पड़ने के दौरान दी जाती हैं। लेकिन दिल्ली में प्रदूषण की मौजूदा स्थिति को देखते हुए पूर्व निर्धारित दिसंबर-जनवरी के विंटर ब्रेक को पहले ही घोषित कर दिया गया। इस निर्णय से पहले 5 नवंबर को सरकार ने 5वीं कक्षा तक के प्राथमिक स्कूल 10 नवंबर तक बंद रखने का निर्णय लिया था।

फिर बाद में प्राइमरी स्कूलों की छुट्टियां भी विस्तारित कर दी गई। सरकार का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर की हवा में प्रदूषण के स्तर में थोड़ा सुधार हुआ है। कमिशन फॉर एयर क्वॉलिटी मैनेजमेंट ने शनिवार को ग्रेडेड रेस्पॉन्स एक्शन प्लान (ग्रैप) 4 की पाबंदियों को भी हटा दिया है।

अब ग्रैप-3 पाबंदियां दिल्ली में लागू रहेंगी। इसके साथ ही दिल्ली में बीएस-3 और 4 इंजन वाले वाहनों को अभी भी छूट नहीं मिली है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय