Sunday, May 19, 2024

मेरठ सहित एनसीआर का एक्यूआई घातक स्तर पर, मुजफ्फरनगर में हवा की सेहत खराब

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मेरठ। पश्चिम यूपी में गुलाबी ठंड की शुरूआत हो गई है। बाहरी इलाकों में सुबह के समय कोहरा छा रहा है। लेकिन पश्चिम यूपी और एनसीआर में हवा की सेहत फिर से खराब हो रही है। एक्यूआई 250 के पार पहुंच गया है। वहीं एनसीआर में एक्यूआई घातक स्तर पर पहुंच रहा है। मुजफ्फरनगर में हवा की सेहत खराब हो रही है।

गुलाबी ठंड सर्दी का अहसास करा रही है। बारिश के बाद से तापमान में उतार-चढाव का दौर जारी है। दिन में तापमान बढ रहा है तो रात में तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। रातों में सर्दी का अहसास होने से घरों में पंखे भी बंद हो गए हैं। आज सोमवार की सुबह बाहरी इलाकों में कोहरा छाया हुआ था। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे पर सुबह के समय कोहरा होने के कारण वाहन चालकों ने सावधानी बरती। बढ़ती ठंड के बीच हवा की सेहत खराब हो रही है। मेरठ और आसपास के जिलों में वायु प्रदूषण का स्तर तेजी से बढ़ रहा है। प्रदूषण का स्तर बढ़ने से लोगों का सांस लेना मुश्किल हो रहा है।
मौसम में हो रहे बदलाव का असर आज सोमवार को दिखाई दिया। हालांकि मेरठ में रविवार को दिन का तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक दर्ज किया गया। दिन में अधिकतम तापमान 31.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। जबकि रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मेरठ के अलावा गाजियाबाद, हापुड, बुलंदशहर, बागपत, मुजफ्फरनगर व शामली और बिजनौर सहित पश्चिम यूपी के सभी जिलों में ठंड ने दस्तक दे दी है। सुबह और शाम मौसम सर्द होने  लगा हे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) घातक स्तर पर

लगातार बढ़ रहे वायु प्रदूषण के कारण हवा की सेहत खराब हो  रही है। जिसके चलते एयर क्वालिटी इंडेक्स घातक स्तर पर जा पहुंचा है। एनसीआर के जिलों में ग्रेप सिस्टम लागू होने के बाद भी प्रदूषण पर कोई रोकथाम नहीं हो रही है। नोएडा में एक्यूआई 300 तक पहुंच रहा है। नोएडा और गाजियाबाद में ग्रेप का दूसरा चरण लागू किया गया है। जिसके चलते निर्माण सामग्री और रेत, रोडी इत्यादी को ढककर रखने के निर्देश दिए गए हैं। रविवार को मेरठ का एक्यूआई 250 के पार पहुंच गया। मेरठ में शाम के समय धुंध की चादर छा गई। बढ़ते प्रदूषण के कारण लोगों की आंखों में जलन और सांस लेने में परेशानी की शिकायत होने लगी। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने सभी विभागों को प्रदूषण रोकने की जिम्मेदारी सौंपी है। लेकिन दीपावली से पहले एनसीआर की हवा प्रदूषित होने लगी है।

बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने सड़कों पर पानी छिड़काव कार्य शुरू किया है। इसी के साथ रोडी, डस्ट व रेत को ढककर रखने के निर्देश दिए हैं। आसपास के जिलों में एक्यूआई की बात करें तो नोएडा में रविवार की शाम एक्यूआई 298, गाजियाबाद में 256, बागपत का एक्यूआई 180, बुलंदशहर का एक्यूआई 248, मुजफ्फरनगर का एक्यूआई 299, शामली का एक्यूआई 280 दर्ज किया गया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय