Sunday, May 12, 2024

लालच देकर 17 राज्यों से 15 करोड़ से अधिक की राशि हड़पी, गिरफ्तार

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

देहरादून। इन दिनों साइबर ठगी का जोर है। लाभ का आश्वासन देकर अथवा चारित्रिक रूप से पतित बनाने का प्रयास कर यह ठग लोगों को ठगने का काम कर रहे हैं। महिलाओं की निर्वस्त्र तस्वीर दिखाकर लोगों को झांसे में लेकर लूटपाट की जा रही है। ऐसे कई प्रकरण प्रकाश में आए हैं। फिलहाल साइबर थाना देहरादून ने एक हवाला आपरेटर को अहमदाबाद से गिरफ्तार कर 15 करोड़ 20 लाख की राष्ट्रीय धोखाधड़ी का प्रकरण खोला गया है। गिरफ्तार आरोपी पर 17 राज्यों में 102 साइबर शिकायतें हैं।

सोमवार को दी गई जानकारी के अनुसार देहरादून निवासी शिकायकर्ता को अज्ञात व्यक्ति ने व्हाट्स एप के माध्यम से 99 एक्रेस एवं एलटी कंस्ट्रक्शन कंपनी का अधिकारी बताकर पार्ट टाइम जॉब के नाम पर टेलीग्राम हैंडल पर निवेश व 30-40 प्रतिशत लाभ का आश्वासन देकर 34 लाख आठ हजार 573 रुपये की धोखाधड़ी की शिकायत साइबर क्राइम पुलिस में दर्ज कराई गई।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इसकी विवेचना निरीक्षक विजय भारती को दी गई। टीम को अभियुक्त के विरुद्ध की गई कार्रवाई में पता चला कि 22 वर्षीय हंटर इरीच पर देशभर में 102 शिकायतें दर्ज हैं और उसके खाते से गत तीन माह में लगभग 15 करोड़ 20 लाख का लेन देन किया गया है। अभियुक्त विभिन्न ग्रुपों में 30 से 40 प्रतिशत लाभ कमाने का प्रलोभन देकर यह ठगी करता था। इसके लिए उसने फर्जी शेल कंपनी शाह इंटरप्राइज मोहाली, पंजाब में खोली। इसके नाम पर अलग-अलग कंपनियों के करंट एकाउंट भेजने की कार्रवाई की। हंटर इरीच पुत्र पुजबेल्ट निवासी राजीव नगर नारोल अहमदाबाद को गिरफ्तार किया गया है।

आरोपित के 14 विभिन्न खातों के प्रमाण मिले और 17 राज्यों में ठगी का कार्य किया गया। इन राज्यों में आंध्र प्रदेश, अरुणाचल, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़ी, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उड़ीसा, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, बंगाल और उत्तराखंड शामिल हैं। आरोपित को गिरफ्तार कर लिया गया है। अभी कार्रवाई जारी है। पुलिस टीम में विजय भारती, कुलदीप टम्टा, राजीव नेगी व यागेश्वर प्रसाद के नाम शामिल हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय