Monday, May 20, 2024

असम की ‘एलिफेंट गर्ल’ को मिला पद्मश्री, भारत की हैं पहली महिला महावत

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

गुवाहाटी। असम में ‘एलिफेंट गर्ल’ के नाम से मशहूर 67 वर्षीय पारबती बरुआ को पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। वह भारत की पहली महिला महावत हैं।

बरुआ को यह पुरस्कार पशु संरक्षण और पूर्व धारणाओं को दूर कर उस क्षेत्र में महिलाओं के लिए नाम कमाने और उनके काम के लिए मिला, जिसमें ऐतिहासिक रूप से पुरुषों का वर्चस्व रहा है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

असम के गोलपाड़ा जिले में गौरीपुर शाही परिवार में जन्मीं बरुआ और उनके पिता प्रकृतिश बरुआ ने पहला हाथी एक साथ तब पकड़ा था जब बरुआ 14 साल की थीं। उन्होंने उसे कोकराझार जिले के कचुगांव के जंगलों में एक साथ पकड़ा था।

पारबती बरुआ ने मानव-हाथी संघर्ष को कम करने में 40 साल बिताए और इस पेशे में लैंगिक रूढ़िवादिता के खिलाफ लड़ाई लड़ी। असम में मानव-हाथी टकराव का एक लंबा इतिहास रहा है, और बरुआ ने उन्हें नियंत्रण में रखने के लिए सरकारी नियमों को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

पारबती बरुआ जंगली हाथियों को वश में करने में माहिर हो गईं। हाथियों के व्यवहार पर उनकी विशेषज्ञता ने उन्हें न केवल असम में बल्कि आसपास के राज्यों पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भी प्रसिद्ध बना दिया।

बरुआ ने जंगली हाथियों को कृषि क्षेत्रों से जंगलों में वापस खदेड़ने में भी वन अधिकारियों की मदद की। ‘क्वीन ऑफ द एलिफेंट्स’ ब्रिटिश ट्रैवल राइटर और प्रकृतिवादी मार्क रोलैंड शैंड द्वारा उनके बारे में लिखी गई किताब का टाइटल है, जो 1996 में प्रकाशित हुई थी। बाद में, बीबीसी ने एक डॉक्यूमेंट्री का निर्माण किया, जिसकी बड़े पैमाने पर प्रशंसा हुई।

महावत के रूप में कम से कम 40 वर्षों की निरंतर सेवा के बाद, पारबती बरुआ ने अपना जीवन पशु संरक्षण के लिए समर्पित कर दिया। वह वर्तमान में इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर के एशियाई हाथी विशेषज्ञ समूह (आईयूसीएन) का हिस्सा हैं।

यह उनके परिवार का दूसरा पद्म सम्मान है। केंद्र सरकार ने इससे पहले मशहूर लोक गायिका प्रतिमा पांडे बरुआ और उनकी बहन को भी पद्मश्री से सम्मानित किया था। पुरस्कार विजेता फिल्म निर्माता प्रमथेश बरुआ भी इसी परिवार से संबंधित हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय