Monday, September 23, 2024

नोएडा में ग्राहकों का काम बैंक अधिकारी व कर्मचारी करें, दलालों पर रखी जाए विशेष नजर: मनीष कुमार वर्मा

नोएडा। केन्द्र और प्रदेश सरकार द्वारा संचालित की जा रही विभिन्न ऋण योजनाओं में पात्र लाभार्थियों को लाभ दिलाने के उद्देश्य आज कलैक्ट्रेट सभागार में डीएम मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में जनपद के सभी बैंक अधिकारियों के साथ बैठक की।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

बैठक के दौरान डीएम ने कहा कि जनपद की आर्थिक व्यवस्था को और अधिक बेहतर बनाने में सभी बैंकर्स की महत्वपूर्ण भूमिका है। बैंकर्स उत्तर प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ते हुए केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा संचालित की जा रही विभिन्न ऋण योजनाओं में पात्र लाभार्थियों को सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर ऋण स्वीकृत करने की कार्यवाही सुनिश्चित करें।

 

 

जिससे गौतमबुद्ध नगर की आर्थिक व्यवस्था और तेजी से आगे बढ़ सके। उन्होंने कहा कि बैंकर्स सरकार की विभिन्न ऋण योजनाओं के अंतर्गत विभागीय अधिकारियों के माध्यम से उन्हें जो आवेदन पत्र प्राप्त हो रहे हैं, उनमें तत्परता के साथ निर्णय लेते हुए पात्र लाभार्थियों को अधिक से अधिक ऋण उपलब्ध कराएं ताकि सभी पात्र लाभार्थी जनपद की आर्थिक व्यवस्था को मजबूत बनाने में अपनी सहभागिता दर्ज करा सकें।

 

 

 

डीएम मनीष कुमार वर्मा ने कहा कि यदि किसी लाभार्थी का आवेदन किन्हीं कारणों से निरस्त होता है तो उसकी पूर्ण जानकारी संबंधित विभाग को उपलब्ध करायें, जिससे उसमें सुधार कराया जा सकें। उन्होंने बैंकों से आये प्रतिनिधियों से कहा कि बैंक में आने वाले ग्राहकों के साथ मधुर व्यवहार रखते हुए उनकी समस्याओं का निस्तारण किया जाए। बैंक में ग्राहकों के कार्यों के लिए कोई भी दलाल सक्रिय न रहे। ग्राहकों का काम सीधा बैंक अधिकारी एवं कर्मचारियों के माध्यम से ही कराया जाए।

 

 

डीएम ने बैंकों के कार्यों की समीक्षा करते हुए पाया कि जनपद का सीडी रेशों गत तिमाही 65.21 प्रतिशत रहा, जिसमें कई बैंक ब्रान्चों का सीडी रेशों 60 प्रतिशत से कम आ रहा है। इस संबंध में उन्होंने कड़े निर्देश दिए हैं कि जिन बैंकर्स का सीडी रेशों कम है उनके संबंध में उनके रीजनल मैनेजर को जिला प्रशासन की ओर से पत्र भेजा जाए। इसी प्रकार उन्होंने फसल बीमा योजना के अंतर्गत किसानों को अधिकतम लाभ पहुंचाने के निर्देश भी दिए।

 

 

 

उन्होंने ओडीओपी योजना में भी सभी बैंकर्स के द्वारा लंबित प्रकरणों को तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करते हुए निस्तारित करने के निर्देश दिए। उन्होंने आधार कार्ड सेंटर्स की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि जनपद में 85 आधार सेवा केंद्र जो संचालित हैं, उनका भी अधिकारियों के माध्यम से समय-समय पर निरीक्षण किया जाए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जनार्दन सिंह, जिला विकास अधिकारी शिव प्रताप सिंह प्रमेय, एजीएम आरबीआई, एलडीएम इन्दु जायसवाल सहित अन्य सभी संबंधित बैंक के अधिकारी मौजूद रहें।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय