Monday, September 30, 2024

ऐसे बनें आकर्षक

यह तो सभी मानते हैं कि जो आकर्षक है वह सभी को अपनी ओर खींचता है और सभी उसके पास जाना चाहते हैं। आज की तारीख में सुंदरता और आकर्षण की परिभाषा बदल चुकी है। पहले आकर्षण का केन्द्र सादगी को माना जाता था यानी पहले सादगी ही सुन्दरता थी किन्तु आजकल ग्लैमरस लुक को भी इसमें शामिल कर लिया गया है। सुन्दर वही है जिसमें आकर्षण और ग्लैमर दोनों हैं। आजकल सुन्दरता ब्यूटी बन चुकी है और ब्यूटी दिखाने की चीज हो गई है। इसमें एक चीज और जोड़ दी गई है और वह है व्यक्तित्व। मतलब यह कि आप किसी भी तरह अपने व्यक्तित्व को निखार सकते हैं। सिर्फ थोड़ी सी मेहनत की जरूरत है।

संतुलित आहार लेने और खूब पानी पीने से त्वचा की खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं लेकिन इसका यह तात्पर्य नहीं कि आप अपने चेहरे पर कुछ भी और कितना भी पोत लें। मौके के अनुसार ही तैयार होना चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं करेंगी तो हंसी का पात्र ही बनेंगी जैसे कि यदि रात के समय आप हैवी मेकअप करती हैं तो आप सुंदर लगेंगी किन्तु यदि दिन के समय आप हैवी मेकअप करेंगी तो बड़ी भद्दी लगेंगी। वही कॉस्मेटिक्स प्रयोग करें जो कि आपकी त्वचा और आप पर सूट करें।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

व्यक्तित्व पर भी ध्यान दें
व्यक्ति की सुन्दरता में अब तन और मन दोनों को शामिल किया जाता है। आपका शरीर ही नहीं वरन आपका मन भी सुंदर होना चाहिए। इसके लिए आपके मन में उत्तम विचार आने चाहिएं। यही आपको प्रदर्शित करते हैं।

आकर्षक दिखना भी जरूरी
व्यक्तित्व के निर्माण में लुक का खास योगदान होता है, इस बात को कोई भी नकार नहीं सकता। जब आप किसी से पहली बार मिलते हैं तो यह नहीं जान सकते कि उसके मन में क्या है। आप उसे देखकर ही उसके विषय में अंदाजा लगा सकते हैं। उस वक्त व्यक्ति की भीतरी सुंदरता काम नहीं आती बल्कि उसकी बाहरी सुंदरता देखकर ही उसके विषय में अंदाजा लगाया जाता है।

जैसा उसका बाहरी रूप होता है  वही आप पर सकारात्मक या नकारात्मक प्रभाव छोड़ता है। वह पुराने जमाने की बात थी जब सुंदरता को गॉड गिफ्टिड माना जाता था। माना जाता था कि वह खुद ब खुद लोगों को दिखाई दे जायेगी लेकिन आज लोगों के बीच में अपनी एक जगह बनाने के लिए आकर्षक दिखना बेहद जरूरी है।

सुंदरता और आकर्षण अलग- अलग
सुंदरता और आकर्षण दो अलग-अलग चीजें हैं। यह जरूरी नहीं कि जो सुंदर हो, वो आकर्षक भी हो। आकर्षण में आपके बोलने पहनने आदि का तरीका आता है जैसे कि कभी -कभी कोई सुंदर लड़की भी आपको अपनी ओर आकर्षित नहीं कर पाती जबकि कोई साधारण सी लड़की अनायास ही आपका ध्यान अपनी ओर खींचती है। ऐसा शायद उसके व्यवहार या उसके सजने संवरने या पहनने के सलीके के कारण हो सकता है।

चमकती दमकती त्वचा  
आकर्षक दिखाने के लिए जरूरी है कि आप अपनी त्वचा का खास ख्याल रखें। आपकी त्वचा गोरी नहीं है तो क्या हुआ? आप उसमें चमक तो ला सकती हैं। अपनी साधारण सी त्वचा को दाग-धब्बे रहित बनाएं। उस पर झुर्रियां न पडऩें दें।
फिर देखिए आपकी सांवली सूरत भी बेहद आकर्षक दिखेगी। इसके लिए जरूरी है कि संतुलित भोजन लें। इसमें संतुलित मात्रा में अनाज, फल, हरी सब्जियां आदि लें। खूब पानी पिएं। मौसम के अनुसार कास्मेटिक्स को प्रयोग करें। फिर आप ही आकर्षक दिखेंगी, कोई दूसरा नहीं।

ड्रेसिंग सेंस
आपका पहनावा आपकी सुंदरता व आकर्षण का ही एक हिस्सा है। आपकी डेऊस आपके व्यक्तित्व को एक पहचान देती है। अपनी फिगर के अनुसार ही डेऊस पहनें, तभी आकर्षक दिखेंगी। फिगर के अनुसार पोशाक न पहनने पर आप फूहड़ दिखेंगी। वैस्टर्न और ट्रेडीशनल परिधान मौके को ध्यान में रखते हुए ही पहनें। उनके साथ मेल खाती एक्सेसरीज ही पहनें। अपने हेयर स्टाइल को भी अपने लुक के साथ मेल खाता हुआ रखें।

आत्मविश्वास
आकर्षक दिखने के लिए अपने ऊपर विश्वास भी होना चाहिए यानी कि आपके अन्दर आत्मविश्वास होना चाहिए। आत्म विश्वास आपको और भी खूबसूरत और आकर्षक बनाता है। यह आपके व्यक्तित्व को और भी आकर्षक बनाता है। आपके बोलने का ढंग ऐसा होना चाहिए जिससे किसी को कोई ठेस भी न पहुंचे और आपकी छवि भी उसके सामने खराब न हो। हर समय तरोताजा दिखें। बेवजह कोई टेंशन न पालें।
–  शिखा चौधरी

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय