Tuesday, September 17, 2024

होली विरोधी विज्ञापन को लेकर Bharat Matrimony हुआ ट्रोल: ‘होली पर महिलाएं प्रताड़ित, एक तिहाई ने खेलना छोड़ा’

नई दिल्ली। होली के अवसर पर भारत मैट्रिमोनी के लेटेस्ट वीडियो विज्ञापन ने एक नई बहस छेड़ दी है। कई लोगों ने वैवाहिक वेबसाइट पर उनकी धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाया है, हालांकि कुछ लोगों ने इसकी जमकर सराहना की है। 8 मार्च को जारी किए गए वीडियो को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में भी चिह्न्ति किया गया है, जिसमें दिखाया गया है कि होली के दौरान महिलाओं द्वारा किए गए उत्पीड़न से किस तरह आघात होता है और उन्हें रंगों का त्योहार मनाने से रोकता है।

भारत मैट्रीमोनी ने कैप्शन के साथ 75 सेकंड का क्लिप वीडियो ट्वीट किया, “इस महिला दिवस और होली पर आइए महिलाओं के लिए सुरक्षित और अधिक समावेशी स्थान बनाकर जश्न मनाएं। सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं के सामने आने वाली चुनौतियों को स्वीकार करना और एक ऐसा समाज बनाना महत्वपूर्ण है जो आज और हमेशा के लिए उनकी भलाई का सम्मान करता है।”

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

वीडियो में दिख रहा है कि एक महिला अपने चेहरे को अलग-अलग रंगों से ढके हुए है, जो होली के रंगों से छुटकारा पाने के लिए अपना चेहरा धोती है। उसके रंगीन चेहरे के नीचे चोट के निशान दिखाई दे रहे हैं और कैप्शन में लिखा है, “कुछ रंग आसानी से नहीं धुलते हैं। इस आघात का सामना करने वाली एक तिहाई महिलाओं ने होली खेलना बंद कर दिया है।”

ट्विटर यूजर्स ने मैट्रिमोनियल वेबसाइट के खिलाफ धार्मिक भावनाओं को आहत करने और एक त्योहार को एक महत्वपूर्ण मुद्दे से जोड़ने का आरोप लगाया।

एक यूजर ने लिखा, “आप लोग बिल्कुल घिनौने हैं। आपकी हिम्मत कैसे हुई कि आप एक सामाजिक संदेश को हिंदू त्योहार होली से जोड़ सकें।” एक अन्य ने लिखा, “यह देखना निराशाजनक है कि आप हमारे त्योहारों को उत्पीड़न से जोड़ रहे हैं। आइए विविधता का जश्न मनाएं और एक-दूसरे की संस्कृति और विश्वास का सम्मान करें। आइए प्यार फैलाएं, नफरत नहीं।”

एक अन्य यूजर ने ट्वीट किया, “हैशटैग बायकॉट भारत मेट्रिमोनी, शर्म की बात है कि उन्होंने अपने सामाजिक जागरुकता एजेंडे को चलाने के लिए होली जैसे हिंदू त्योहार का इस्तेमाल किया।”

जैसे ही वीडियो वायरल हो गया और बड़े पैमाने पर हंगामा शुरू हो गया, कुछ लोग विज्ञापन के समर्थन में भी आ गए। एक यूजर ने ट्वीट किया, “यह वास्तव में भारत मेट्रिमोनी की बहुत बहादुरी है। त्यौहार एक दर्दनाक अनुभव नहीं हो सकते और न ही होने चाहिए। सम्मान और सहमति महत्वपूर्ण है और यह संदेश उन सभी पुरुषों के लिए है जो महिलाओं को गाली देते हैं, नुकसान पहुंचाते हैं और उनका अपमान करते हैं। वुमेंस डे से बेहतर क्या है।”

एक दिन पहले ऑनलाइन फूड डिलीवरी ऐप स्विगी की भी इंस्टामार्ट के बिलबोर्ड विज्ञापन पर लोगों ने आलोचना की थी।

बिलबोर्ड विज्ञापन पर लिखा था, “आमलेट; किसी के सर पर नहीं। हैशटैग बुरा मत खेलो। इंस्टामार्ट पर होली के आवश्यक सामान प्राप्त करें।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय