Friday, May 3, 2024

मुरादाबाद के भाजपा प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह का निधन, एक दिन पहले हुआ था उनकी सीट पर मतदान

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुरादाबाद-उत्तर प्रदेश में मुरादाबाद लोकसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी तथा चार बार के विधायक एवं पूर्व सांसद कुंवर सर्वेश कुमार सिंह का शनिवार शाम दिल्ली के एक अस्पताल में हृदय गति रुकने के कारण निधन हो गया। वह 72 वर्ष के थे।

परिजनों ने बताया कि दिल्ली के एक अस्पताल में इलाज के दौरान अचानक हृदयगति रुक जाने से उनका निधन हो गया। वह शुक्रवार को मेडिकल चेकअप के लिए दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आर्युविज्ञान संस्थान (एम्स) गए थे। सर्वेश सिंह के पुत्र शशांक सिंह मुरादाबाद लोकसभा क्षेत्र की बढ़ापुर (बिजनौर) विधानसभा सीट से विधायक हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जिला निर्वाचन अधिकारी मानवेंद्र सिंह ने बताया कि भाजपा प्रत्याशी के निधन की जानकारी मिली है। इससे चुनाव प्रक्रिया पर कोई असर नहीं पड़ेगा। मतगणना निर्धारित तिथि पर आयोजित होगी। यदि भाजपा चुनाव जीतती है तो उप चुनाव होगा। भाजपा हारती है तो कुछ नहीं होगा।

दिवंगत पूर्व सांसद सर्वेश सिंह को भाजपा ने चौथी बार मुरादाबाद लोकसभा सीट पर प्रत्याशी बनाया था। इससे पहले 2009 में वह पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद अजहरुद्दीन से लगभग 50 हज़ार मतों से हार गए थे। 2014 में उनके सामने समाजवादी पार्टी (सपा) ने डॉ एस टी हसन को उतारा था।इस बार उन्होंने जीत दर्ज कर मुरादाबाद सीट पर भाजपा का पहली बार परचम लहराया था। 2019 में फिर एक बार भाजपा प्रत्याशी के रूप में कुंवर सर्वेश सिंह के सामने चिर परिचित प्रतिद्वंद्वी डॉ एस टी हसन थे जिसमें डॉ एस टी हसन ने सर्वेश सिंह को हराकर जीत हासिल की थी। अब 2024 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने भरोसा जताते हुए उन्हें लोकसभा प्रत्याशी बनाया था। इस बार उनके सामने समाजवादी पार्टी (सपा) प्रत्याशी रुचि वीरा है।

19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान हुआ था और चार जून को मतगणना होनी है। सर्वेश सिंह के निधन से मुरादाबाद के राजनीतिक व सामाजिक हल्कों में शोक की लहर दौड़ गई है। भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष चौधरी भूपेंद्र सिंह, डॉ एम मुस्तकीम,डॉ संतोष गुप्ता ने पूर्व सांसद सर्वेश सिंह के निधन पर गहरा दुःख प्रकट किया है। मुरादाबाद स्थित आवास पर महापौर व विधायकों समेत गणमान्यजनों का तांता लगा हुआ है।

सर्वेश सिंह बतौर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी 1991,1993,1996 और 2002 में लगातार विधायक चुने गए थे। 2007 में उन्हें बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रत्याशी के साथ मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था। 2009 में उन्हें कांग्रेस प्रत्याशी क्रिकेटर मोहम्मद अजहरुद्दीन के सामने भाजपा ने लोकसभा प्रत्याशी बनाया था। लेकिन इस बार उनको हार का सामना करना पड़ा। 2012 में वह भाजपा के टिकट पर ठाकुरद्वारा सीट से विधायक निर्वाचित हुए थे। कुंवर सर्वेश कुमार सिंह उत्तर प्रदेश के बाहुबली नेताओं में गिनती होती थी।

उनका जन्म 23 दिसंबर 1952 को राजा रामपाल सिंह के घर रतुपुरा गांव, ठाकुरद्वारा (मुरादाबाद) में हुआ था। रामपाल सिंह बतौर कांग्रेस नेता ठाकुरद्वारा सीट से कई बार विधायक और एक बार अमरोहा सीट से सांसद रह चुके थे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय