Thursday, September 19, 2024

भाजपा ने राज्यसभा की नौ सीटों के लिए की नामों की घोषणा, हरियाणा से किरण चौधरी को बनाया उम्मीदवार

नयी दिल्ली- भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राज्यसभा चुनावों के लिए मंगलवार को विभिन्न राज्यों से नौ उम्मीदवारों की सूची जारी की, जिसमें हरियाणा से पूर्व मंत्री किरण चौधरी को प्रत्याशी बनाया गया है। किरण चौधरी पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी बंसीलाल की पुत्रवधू है और लंबे समय तक हरियाणा में मंत्री रही है। हाल ही में उन्होंने कांग्रेस से इस्तीफा देकर भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण की थी, उनकी बेटी श्रुति चौधरी भी सांसद रह चुकी है और उन्होंने भी भाजपा की व्यवस्था ग्रहण की है।

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव एवं मुख्यालय प्रभारी अरुण कुमार की ओर से जारी एक विज्ञप्ति के मुताबिक पार्टी ने असम में श्री मिशन रंजन दास, श्री रामेश्वर तेली, बिहार में श्री मनन मिश्र, हरियाणा में श्रीमती किरण चौधरी, मध्य प्रदेश में श्री जॉर्ज कुरियन, महाराष्ट्र में श्री धौर्यशील पाटिल और ओडिशा में श्री ममता मोहंता को उम्मीदवार बनाया है। इसके अलावा पार्टी ने राजस्थान में सरदार नवनीत सिंह बिट्टू और त्रिपुरा में श्री राजीब भट्टाचार्जी को उम्मीदवार घोषित किया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उल्लेखनीय है कि चुनाव आयोग ने नौ राज्यों की 12 सीटों के लिए तीन सितंबर को चुनाव कराने की अधिसूचना जारी की है। इन चुनाव में असम, बिहार और महाराष्ट्र से राज्यसभा के लिए क्रमश: दो-दो सीटों, हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, त्रिपुरा,तेलंगाना और ओडिशा से क्रमश: एक-एक सीट के लिए चुनाव होने हैं।

असम में कामाख्या प्रसाद ताशी और सर्वानंद सोनोवाल, बिहार में मीसा भारती और विवेक ठाकुर, हरियाणा में दीपेंद्र हुड्डा, मध्य प्रदेश में ज्योतिरादित्य सिंधिया, महाराष्ट्र में छत्रपति उदय राजे भोसले, पीयूष गोयल, राजस्थान में केसी वेणुगोपाल और त्रिपुरा में बिपल्ब कुमार देब के लोकसभा सदस्य निर्वाचित होने के कारण राज्यसभा की सीटें खाली हुयीं हैं। चुनाव आयोग ने राज्यसभा चुनाव के लिए अधिसूचना 14 अगस्त को जारी की थी और इसके लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 अगस्त तक है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय