Saturday, May 18, 2024

मेरठ के शांति निकेतन हॉस्पिटल में होगा रक्तदान शिविर का आयोजन

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मेरठ। ग्राम मोहिउद्दीनपुर स्थित शांति निकेतन हॉस्पिटल में सोमवार को एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन किया जायेगा। यह जानकारी शनिवार को शांति निकेतन ग्रुप की प्राचार्या डा. रीना बंसल ने दी। शांति निकेतन हॉस्पिटल, रूप ग्रुप, मेरठ द्वारा संचालित किया जा रहा है।

रीना बंसल ने बताया कि रक्तदान महादान है। रक्त दान से कितने व्यक्तियों को एक नया जीवन मिलता है। लेकिन अभी भी बहुत से लोग यह समझते हैं कि रक्तदान से शरीर कमज़ोर हो जाता है। रक्तदान करने से कई बीमारी होने लगती है। इतना ही नहीं यह ग़लतफहमी भी व्याप्त है कि नियमित रक्त देने से लोगों की रोग प्रतिकारक क्षमता कम होती है और उसे हमें बीमारियां जल्द ही जकड़ लेती हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जबकि रक्तदान करने से रक्तदाता को स्वास्थ्य संबंधी बहुत से फायदे होते हैं जैसे:- हृदय (दिल) स्वास्थ्य में सुधार करता है, वज़न कम होता है, हेमोक्रोमैटोसिस बीमारी से बचाव करता है, ब्लड लेवल कंट्रोल रहता है, लिवर को मजबूत करता है, कैंसर का खतरा भी कम होता है।

संस्थान के कॉर्डिनेटर मनोज कुमार एवं डीन प्रीति विकल ने बताया कि हमको यह भावना जन-जन तक पहुंचानी चाहिए कि रक्तदान महादान है। इससे लाखों लोगो की जिंदगी बच सकती है। अगर आप की वजह से किसी की ज़िन्दगी बचती हैं तो आपको जो संतुष्टि का एहसास होगा उसे शब्दों में बयाँ करना मुमकिन नही हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय