Wednesday, May 15, 2024

अस्पतालों में आग से बचाव के करें पुख्ता इंतजाम: ब्रजेश पाठक

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि सरकारी अस्पताल व मेडिकल संस्थानों में आग से बचाव के पुख्ता इंतजाम करें। समय-समय पर मॉकड्रिल करें। इसमें अधिकारी किसी भी तरह की लापरवाही न बरतें। वाडरें में आग से बचाव के इंतजाम किये जाये। पुरानी व जर्जर वायरिंग दुरुस्त कराई जाये। इसमें रोगी कल्याण समिति के बजट का इस्तेमाल नियमानुसार कर सकते हैं।

गुरुवार को उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने सभी जिलों के सीएमओ, अस्पताल के सीएमएस व मेडिकल संस्थान के अधिकारियों को निर्देश दिये। डिप्टी सीएम ने कहा कि गर्मी में आग लगने जैसी घटनाओं की आशंका बढ़ जाती हैं। ऐसे में खास एहतियात बरतें। आग से बचाव के पर्याप्त इंतजाम कर लें। फायर फाइटिंग सिस्टम की क्षमता को परखें। सप्ताह में कम से कम मॉकड्रिल करें। कर्मचारियों को आकस्मिक दशा में आग से बचाव हेतु प्रशिक्षित करें। इमरजेंसी गेट आदि के बार में दिशा निर्देश दीवारों पर चस्पा करायें। ताकि आपातकाल में लोगों को इमरजेंसी गेट आदि तलाशने में अड़चन न आये।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

कहा कि वार्ड में फायर इस्टिंग्यूसर पर्याप्त संख्या में लगाये जायें। उन्हें चलाने की जानकारी भी दी जाये। बिजली की वायरिंग, बोर्ड, स्विच आदि भी समय-समय पर चेक कराये। सेंट्रल एयरकंडीशन के संचालन में भी मानकों की अनदेखी न करें। श्री ब्रजेश पाठक ने कहाकि निमार्णाधीन भवनों की तरफ बिना जरूरत मरीज-तीमारदार न जाने पायें। अस्पतालों में व्यवस्था बनाये रखने में किसी भी तरह की चूक नहीं होनी चाहिए।

ब्रजेश पाठक ने कहा कि प्रदेश भर के अस्पतालों की ओपीडी में प्रतिदिन करीब डेढ़ लाख से अधिक मरीज आ रहे हैं। इमरजेंसी में गंभीर मरीज इलाज के लिए पहुँच रहे हैं। ऐसे में मरीज और उनके परिवार के सदस्यों की सुरक्षा हमारी जिम्मेदारी है। इस जिम्मेदारी को अधिकारी ईमानदारी से निभायें।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय