Tuesday, September 17, 2024

विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने वाला है बजट- पाल

नयी दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के जगदंबिका पाल ने कहा है कि केंद्र सरकार ने विकसित भारत के लक्ष्य को पूरा करने के लिए बजट में करों को सरलीकृत करने समेत अन्य प्रावधान किये हैं।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पाल ने लोकसभा में वित्त विधेयक पर चर्चा को बुधवार को आगे बढ़ाते हुए कहा कि यह बजट 58 प्रतिशत करों के सरलीकरण करने का काम करेगा, जो अपने आप में ऐतिहासिक कदम है। मौजूदा बजट में वित्तीय परिदृश्य को बढ़ाने के उद्देश्य से कई बदलाव किये गये हैं। इस बजट में देश के वेतनभोगी कर्मचारियों को लाभ प्रदान करने के लिए कर व्यवस्था की संरचना को संशोधित किया गया है। इससे वेतनभोगी कर्मचारियों को 17 हजार पांच सौ रुपये का लाभ होगा यह अपने आप में बड़ा कदम है।

 

उन्होंने कहा कि कर दाताओं पर वित्तीय बोझ कम हो, इस तरीके से कर व्यवस्था की संरचना की गयी है। कर संरचना में पारदर्शिता लाने का काम किया गया है। उऩ्होंने कहा कि कोविड के दौरान सरकार ने जिस प्रकार की व्यवस्था की, उसके अच्छे परिणाम बाद में देखने को मिले। उन्होंने कहा कि एंजेल टैक्स को समाप्त करने से युवा उद्यमियों को लाभ होगा।
भाजपा नेता ने कहा कि पिछले दस वर्षों में कोरोना संकट भी आया, निवेश घटने लगा उसके बावजूद हमारी सरकार ने अपनी अर्थव्यवस्था को पांचवें स्थान पर लाने में बड़ी सफलता हासिल की है। उन्होंने कहा कि भारत में कोरोना के समय में जब दुनिया के अन्य देशों में एफडीआई में भारी गिरावट आई, भारत में 13 प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निदेश (एफडीआई) आया, जो अपने आप में बड़ी सफलता है।

 

 

कांग्रेस के मुहम्मद हमदुल्लाह सईद ने कहा कि आम लोगों को राहत देने की बात करने वाली सरकार ने कारपोरेट को अधिक लाभ पहुंचाने का काम किया है। उऩ्होंने कहा कि इंडेक्स्शन को खत्म करना चाहिए, यह लोगों को प्रभावित करेगा। यह सभी के लिए बड़ी समस्या उत्पन्न करेगा। उऩ्होने कहा कि देश की आबादी का बड़ा हिस्सा हेल्थ और लाइफ इंश्योरेंस लेता है, इसलिए इस पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को खत्म करना चाहिए। उन्होंने कहा कि लक्षद्वीप में लोगों को नौकरी देने के बदले कई विभागों को बंद कर लोगों को लौकरी से निकाला जा रहा है। पिछले दस साल में एक भी नया जहाज लक्षद्वीप को नहीं मिला है। उऩ्होंने इस वित्त विधेयक का विरोध करते हुए कहा कि यह जनविरोधी, लक्षद्वीप और गरीब विरोधी है।

 

 

शिव सेना के रवीन्द्र दत्ताराम वायकर ने कहा कि आज हम पांचवी अर्थव्यवस्था है और जल्द ही तीसरी अर्थव्यवस्था बनने वाले हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने आयुष्मान भारत योजना से 55 करोड़ गरीबों को इलाज की आर्थिक सुविधा दी। 25 हजार जन औषधि केंद्र से लोगों को सस्ती दवाएं मिल रही है। प्रधाननमंत्री योजना आवास के अंतर्गत गरीबों के चार करोड़ मकान बनाये गये और इस नये कार्यकाल में 30 करोड़ नये मकान बनाने की स्वीकृति मिल गई है। उन्होंने कहा कि जिस तरह से किसानों को बीमा दिया जाता है, उसी प्रकार मत्स्य का काम करने वाले परिवार को भी बीमा की सुविधा प्रदान करे ताकि मत्स्य व्यावसाय करने वाले को लाभ मिल सके।

 

भाजपा के मुकेशकुमार चंद्रकांत दलाल ने कहा कि वह बहुत भाग्यशाली हैं कि सूरत संसदीय क्षेत्र से वह निर्विरोध चुनकर आये हैं। उन्होंने कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए कहा कि ‘डरो मत’ की बात करने वाला ही सबसे अधिक डरता है। उन्होंने कहा कि बजट में जिस प्रकार का प्रावधान किया गया है, उससे हीरा उद्योग और इसमें लगे लोगों को लाभ मिलेगा। यह बजट युवाओं और महिलाओं और आम लोगों के लिए है। उन्होंने कहा कि विपक्ष की ओर से गुजरात के दो सपूतों और दो उद्योगपतियों के खिलाफ जो राष्ट्रव्यापी दुष्प्रचार चलाया जा रहा है, उसे गुजरात की जनता देख रही है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय