Thursday, September 19, 2024

लातूर में बंद पड़ी मिल्क पाउडर मिल को चालू कराने की मांग

नयी दिल्ली। कांग्रेस के शिवाजी बडप्पा कलगे ने बुधवार को लोकसभा में शून्य काल में लातूर जिले की बंद पड़ी मिल्क पाउडर मिल को चलाने की मांग की। उन्होंने कहा कि इससे वहां बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

बडप्पा ने सदन में यह मामला उठाते हुये कहा कि मिल काफी समय से बंद पड़ी है, जिसे चालू कराकर वहां आर्थिक गतिविधियों और रोजगार के अवसरों को बढ़ाया जा सकता है।

 

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) :शरदचंद्र पवार: के बजरंग मनोहर सोनवाने ने फसल बीमा योजना के तहत बीमा की धनराशि पीड़ित किसानों को दिलाने की मांग की। उन्होंने कहा कि उनके निर्वाचन क्षेत्र बीड जिले के बहुत से किसान फसल बीमा राशि के भुगतान की प्रतीक्षा में हैं।

 

कांग्रेस के अगोमया विमोल अकोइजम ने मणिपुर में फिर शुरू हुई हिंसक घटनाओं को बहुत गंभीर बताया और कहा कि सरकार को वहां तत्काल शांति बहाली की कोशिश करनी चाहिये। उन्होंने कहा कि मणिपुर में 14 महीने पहले शुरू हुई अशांति से बड़ी संख्या में जान-काल की क्षति हुई है। गांव के गांव नष्ट कर दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि वहां विस्थापित हुये लोगों की सम्पत्ति की रक्षा और उनका पुनर्वास किया जाना चाहिये।

 

कांग्रेस के गौरव गोगोई ने उत्तर-पूर्व रेलवे के साथ सौतेला व्यवहार किये जाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि कोविड काल में पूर्वोत्तर में बंद की गयी ट्रेनें बहाल की जानी चाहिये। उन्होंने कहा कि कई महत्वपूर्ण ट्रेनें रोक दी गयी हैं, उनका परिचालन पुन: शुरू किया जाना चाहिये। उन्होंने पूर्वोत्तर में आवश्यकतानुसार समपार पुल बनाने की भी मांग की। उन्होंने रेल विभाग में स्थानीय युवाओं को रोजगार देने की भी मांग की।

 

तृणमूल कांग्रेस के यूसुफ पठान ने पश्चिम बंगाल में बंद पड़ी जूट मिलों को फिर चालू करने और जूट किसानों तथा जूट श्रमिकों की मदद करने की मांग की।

 

कांग्रेस के मनीष तिवारी ने चंडीगढ़ में लोगों को कानूनी पेचीदगियों के कारण अपने मकान और भूसम्पत्तियां को बिकने में आ रही दिक्क्तों की ओर से सदन का ध्यान आकृष्ट करते हुये सरकार से इस मामले में हस्तक्षेप करने की मांग की।
भाजपा के गजेन्द्र सिंह पटेल ने अनुसूचित जनजाति के लोगों को सिकलसेल एनीमिया बीमारी की ओर सरकार का ध्यान आकृष्ट करते हुये कहा कि सरकार को वैज्ञानिकों की टीम का गठन करके इस बीमारी के निदान के उपाय करने चाहिये।
आम आदमी पार्टी के गुरदीप सिंह औजला ने सरकार से पंजाब सेक्टर में बाघा सीमा चौकी के रास्ते पाकिस्तान से व्यापार फिर शुरू कराने की मांग की। उन्होंने कहा कि वहां से व्यापार रुकने के कारण बहुत से स्थानीय लोगों की रोजी-रोटी के साधन समाप्त हो गये हैं।

 

तृणमूल कांग्रेस की रचना बनर्जी ने पश्चिम बंगाल में हुगली क्षेत्र में गंगा में रेत के जमाव की समस्या का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि इससे नदी के प्राकृतिक प्रवाह पर असर पड़ रहा रहा है। उन्होंने कहा कि नदी में गाद जमा होने की समस्या से निपटने के लिये वृहद योजना बनायी जानी चाहिये।

 

भाजपा के गोपाल जी ठाकुर ने बिहार के दरभंगा में उच्च न्यायालय की पीठ स्थापित करने की मांग की। इस पीठ के स्थापित हो जाने से स्थानीय लोगों को त्वरित न्याय मिल सकेगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय