Saturday, May 18, 2024

दिल्ली सरकार को असहज करने के लिए अधिकारियों की नियुक्ति करना चाहता है केंद्र : सिब्बल

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार को छह महीने का सेवा विस्तार दिए जाने के एक दिन बाद वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि यह 2024 के लोकसभा चुनावों से आगे बढ़ गया है और केंद्र सरकार राज्य सरकार को असहज करने के लिए अधिकारियों की नियुक्ति करना चाहता है।

एक्स पर एक पोस्ट में, राज्यसभा सांसद और प्रतिष्ठित वकील सिब्बल ने कहा, “दिल्ली के मुख्य सचिव को सुप्रीम कोर्ट ने छह महीने का विस्तार दिया। यह हमें 2024 के लोकसभा चुनावों से आगे ले जाता है।”

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सिब्बल ने कहा, “केंद्र बस यही चाहता था, दिल्ली सरकार के दिनों को असहज करने के लिए अधिकारियों की नियुक्ति करें।”

उनकी टिप्पणी गृह मंत्रालय द्वारा एजीएमयूटी कैडर के आईएएस अधिकारी और वर्तमान में दिल्ली के मुख्य सचिव के रूप में कार्यरत नरेश कुमार के लिए सेवा विस्तार को मंजूरी देने वाला एक आधिकारिक आदेश जारी करने के एक दिन बाद आई है।

“सक्षम प्राधिकारी ने विस्तार के लिए मंजूरी दे दी है, इससे कुमार को छह महीने की अतिरिक्त अवधि के लिए मुख्य सचिव के रूप में अपनी भूमिका जारी रखने की अनुमति मिल गई है।

आदेश में कहा गया है, “अखिल भारतीय सेवा (मृत्यु सह सेवानिवृत्ति लाभ) नियम, 1953 के नियम 16(1) के अनुसार, विस्तार 1 दिसंबर, 2023 से 31 मई, 2024 तक प्रभावी है।”

बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि केंद्र के पास कुमार की सेवाओं को छह महीने की अवधि के लिए बढ़ाने की शक्ति है।

सीजेआई डी.वाई.चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने अपने आदेश में कहा,“हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि इस स्तर प निवर्तमान मुख्य सचिव की सेवाओं को छह महीने की अवधि के लिए बढ़ाने के केंद्र सरकार के फैसले को कानून या केंद्र और एनसीटी दिल्ली सरकार के बीच शक्तियों के संवैधानिक वितरण का उल्लंघन नहीं माना जा सकता है।”

दिल्ली सरकार द्वारा दायर याचिका में दलील दी गई थी कि मुख्य सचिव की नियुक्ति हमेशा ‘विशेष रूप से’ निर्वाचित सरकार ही करती है।

पिछली सुनवाई में, सुप्रीम कोर्ट ने “व्यवहार्य समाधान” देने के लिए केंद्र सरकार से पांच वरिष्ठ नौकरशाहों की एक सूची देने को कहा था और दिल्ली सरकार केंद्र द्वारा सुझाए गए लोगों में से “एक नाम चुन सकती है।”

इसमें कहा गया था कि ऐसा करने से “केंद्र सरकार की चिंताएं” पूरी होंगी और साथ ही, “राज्य की निर्वाचित शाखा के अधिकारी में कुछ हद तक विश्वास बढ़ेगा”।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय