Sunday, September 8, 2024

पासपोर्ट सेवाएं देने वाली फर्जी वेबसाइटों, ऐप के झांसे में न आएं : केंद्र सरकार

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने सोमवार को चेतावनी दी कि पासपोर्ट संबंधी सेवाओं की तलाश कर रहे लोग फर्जी वेबसाइटों या मोबाइल एप्लिकेशन के झांसे में ना आएं। एक सरकारी अलर्ट में कहा गया है कि अधिकारियों के संज्ञान में आया है कि कई फर्जी वेबसाइट और मोबाइल ऐप्स आवेदकों से डेटा इकट्ठा कर रहे हैं और भारी शुल्क भी वसूल रहे हैं।

अलर्ट में कहा गया है, मंत्रालय के संज्ञान में आया है कि कई फर्जी वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन आवेदकों से डेटा एकत्र कर रहे हैं और ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने और पासपोर्ट संबंधी सेवाओं के लिए मिलने का समय निर्धारित करने के लिए अतिरिक्त भारी शुल्क भी वसूल रहे हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इनमें से कुछ फर्जी वेबसाइट ओआरजी डोमेन नाम से पंजीकृत हैं, कुछ आईएन और कुछ डॉट कॉम के नाम से रजिस्टर्ड हैं। इन फर्जी वेवसाइट के नाम हैं — इंडियापासपोर्टडॉटओआरजी, ऑनलाइन-पासपोर्टइंडियाडॉटकॉम और इसी तरह के कुछ और फर्जी वेबसाइट।

अलर्ट में आगे कहा गया, इसलिए भारतीय पासपोर्ट और संबंधित सेवाओं के लिए आवेदन करने वाले सभी नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे धोखाधड़ी वाली वेबसाइटों पर न जाएं या पासपोर्ट सेवाओं से संबंधित भुगतान न करें। पासपोर्ट सेवाओं के लिए भारत सरकार के विदेश मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पासपोर्टइंडियाडॉटजीओवीडॉटइन है।

वैकल्पिक रूप से, आवेदक आधिकारिक मोबाइल ऐप एमपासपोर्ट सेवा का भी उपयोग कर सकते हैं, जिसे एंड्रॉइड और आईओएस एप्लिकेशन स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय