Thursday, April 18, 2024

चैत्र नवरात्र आज बुधवार से, सुबह 6 बजकर 29 से सुबह 7 बजकर 39 के बीच करें घट स्थापना

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुरादाबाद। श्री हरि ज्योतिष संस्थान निकट माता मंदिर लाइनपार मुरादाबाद के संचालक ज्योतिषाचार्य पंडित सुरेंद्र शर्मा ने बताया कि  चैत्र नवरात्र बुधवार से प्रारंभ होंगे। आज घट स्थापना का शुभ मुहूर्त सुबह 6 बजकर 29 से सुबह 7 बजकर 39 तक है। शुभ मुहूर्त में घटस्थापना करने से सभी विघ्न दूर हो जाते हैं और घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है।

पंडित सुरेंद्र शर्मा ने बताया कि चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि का शुभारंभ 21 मार्च रात्रि10 बजकर 52 पर हो गया और इसका समापन 22 मार्च को रात्रि 8 बजकर 20 मिनट पर हो जाएगा। ऐसे में घटस्थापना 22 मार्च को किया जाएगा। इस विशेष दिन पर घटस्थापना मुहूर्त सुबह 6 बजकर 29 से सुबह 7 बजकर 39 मिनट तक है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पंडित सुरेंद्र शर्मा ने आगे बताया कि हिंदू पंचांग के अनुसार, साल में चार नवरात्रि मनाई जाती है। चैत्र और शारदीय नवरात्रि के अलावा दो गुप्त नवरात्रि होती हैं। नवरात्रि पर मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा अर्चना होती है। मां दुर्गा को सुख और समृद्धि की देवी कहा जाता है। नवरात्रि के दौरान व्रत रखने और पूरी श्रद्धा से मां दुर्गा की पूजा-अर्चना करने से वो अपने भक्तों पर प्रसन्न होती हैं।

नाव पर सवार होकर आ रही हैं देवी मां, पूर्ण होंगी मनोकामनाएं :

पंडित सुरेंद्र शर्मा ने बताया कि चैत्र नवरात्र में इस बार देवी मां नाव पर सवार होकर आ रही हैं। देवी जब हाथी पर सवार होकर आती हैं तो पानी ज्यादा बरसता है। घोड़े पर आती हैं तो युद्ध की संभावना रहती है। नौका पर सवार होकर आती हैं तो सभी की मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। डोली में बैठकर आती हैं तो महामारी का भय बना रहता हैं।

चैत्र नवरात्रि के पहले दिन अत्यंत दुर्लभ संयोग :

पंडित सुरेंद्र शर्मा ने बताया कि चैत्र नवरात्रि के पहले दिन अत्यंत दुर्लभ संयोग बन रहा है, जिसे पूजा-पाठ के लिए बहुत शुभ माना जाता है। इस दिन शुक्ल योग और ब्रह्म योग का निर्माण हो रहा है। ब्रह्म योग आज 22 मार्च को सुबह 9 बजकर 18 मिनट से 23 मार्च सुबह 6 बजकर 16 मिनट तक रहेगा और शुक्ल योग 21 मार्च को रात्रि 12 बजकर 42 मिनट से अगले दिन सुबह 9 बजकर18 मिनट तक रहेगा। शुभ योग में पूजा-पाठ करने से साधक को इच्छापूर्ति का आशीर्वाद मिलता है और सभी दुख दूर हो जाते हैं। घटस्थापना पूर्व या उत्तर दिशा में अत्यंत शुभ मानी जाती हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
46,191SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय