Saturday, April 27, 2024

सब्जियों को रखें ताजा प्राकृतिक तरीकों से

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मेट्रो शहरों में सभी अपने अपने कार्यों में इतने व्यस्त रहते हैं कि प्रतिदिन ताजा सब्जी और फल खरीदने के लिए उनके पास समय ही नहीं होता। जीवन में व्यस्तता के कारण वो समय मिलते ही अपने घर बाहर के कार्यों को इक_ा निपटा देना चाहते हैं चाहे वो राशन हो, सब्जी फल हो या डेयरी उत्पाद।

सामान तो इक_ा आ गया पर यदि उन्हें ढंग से संभाल कर न रखा गया तो सामान बेकार जायेगा ही। इससे धन और समय दोनों की बर्बादी होगी। आइए देखें हम सब्जियों व फलों को किस प्रकार ताजा रख सकते हैं कुछ समय के लिए।
सेबों को कभी भी किसी सब्जी या फल के साथ फ्रिज में न रखे। सेब से कुछ इस प्रकार की गैसें उत्सर्जित होती हैं जो अच्छे फल सब्जियों को नुक्सान पहुंचाती हैं और उन्हें गला देती हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इसी प्रकार खीरे व ककड़ी के साथ टमाटर को स्टोर न करें। टमाटर भी कुछ गैसों को उत्सर्जित करते हैं जिनसे खीरा व ककड़ी जल्दी खराब हो जाते हैं।
पनीर को फ्रिज में स्टोर करते समय एअरटाइट कंटेनर में कुछ चीनी के क्यूब भी रख दें ताकि वे पनीर की नमी को सोख सकें। इस प्रकार पनीर को ज्यादा दिनों तक आप ताजा रख सकते हैं।

अंडों की नुकीली साइड सदा नीचे की तरफ रखें। अंडे ज्यादा दिन तक फ्रेश रहेंगे।
अपने रेफ्रिजिरेटर में एक आलू अवश्य रखें। आलू फ्रिज में पकी सब्जियों की गंध एन्जार्ब कर लेता है और फ्रिज में बनने वाली गैसों को भी जिससे फ्रिज में रखी सब्जियां फल अधिक समय तक ताजे बने रहते हैं। हर कुछ दिन में आलू को बदल दें।

मूली को कभी भी सीधे फ्रिज में न रखें। उसे किसी बर्तन में पानी भर कर रखें ताकि मूली क्रिस्प रहे।
सूजी, मैदा, ड्राईफ्रूट्स (बादाम, काजू, किशमिश) को एयरटाइट डिब्बे में फ्रिज के साइड पर रखें। न तो कीड़ा लगेगा और क्रिस्प भी रहेंगे।

साबुत दालों को एयरटाइट डिब्बों में दवाई डालकर रखें ताकि उनमें कीड़ा न लगे।
पकी हुई सब्जी को लंबे समय तक फ्रिज में न रखें। उन्हें फ्रीजर में एयर टाइट कंटेनर में रखें। वैसे बनी हुई सब्जी का प्रयोग 24 घंटों के भीतर कर लें तो अच्छा होता है।

लहसुन, प्याज को छील कर एयर टाइट कंटेनर में फ्रिज में रख सकते हैं। लहसुन तो आप 1 से 15 दिन तक स्टोर कर सकते हैं, प्याज दो दिन तक।

गूंथा हुआ आटा तेल या घी का हाथ लगाकर डिब्बे में ढक कर रख सकते हैं या गीला कपड़ा रखकर ऊपर ढक्कन लगा कर भी रख सकते हैं। दो दिन तक आटा काला भी नहीं पड़ेगा और आटा खराब भी नहीं होगा।
नींबू धो पोंछकर पोलिथिन में पैक कर एक सप्ताह तक रख सकते हैं।
– नीतू गुप्ता

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय