Saturday, October 5, 2024

मध्यप्रदेश में आज आंधी-बारिश की संभावना, भोपाल-इंदौर में 2 से 3 दिन में पहुंचेगा मानसून

भोपाल। मध्यप्रदेश के कई जिलों में आंधी-बारिश की गतिविधियां जारी है। वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ), साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन सक्रिय होने की वजह से कहीं तेज बारिश तो कहीं गरज-चमक और तेज आंधी चल रही है। शनिवार को भोपाल, इंदौर, उज्जैन, सीहोर समेत कई शहरों में तेज बारिश हुई। ऐसा ही मौसम रविवार को भी बना रहेगा।

भोपाल के सीनियर वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि 25-26 जून को बंगाल की खाड़ी में एक और सिस्टम एक्टिव बन रहा है। मानसून की बात करें तो भोपाल, जबलपुर, इंदौर, उज्जैन, गुना, सतना, सागर, छतरपुर, रीवा में अगले 2 से 3 दिन में मानसून आ सकता है। मानसून लगातार आगे बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने अबकी बार भोपाल में सामान्य से 106% तक बारिश होने की उम्मीद जताई है। पिछले साल 30.9 इंच बारिश हुई थी, जो सामान्य बारिश 37.6 इंच से 18% कम थी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इससे पहले शनिवार को भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम, उज्जैन, रायसेन, सतना, हरदा, सिवनी, सीहोर, इटारसी, महू और राजगढ़ जिले के सारंगपुर में बारिश हुई। भोपाल में भी रात में बिजली चमकी। वहीं, कई शहरों में उमस और गर्मी का असर भी देखने को मिला। निवाड़ी का पृथ्वीपुर सबसे गर्म रहा। यहां दिन का तापमान 42.3 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, शिवपुरी में पारा 41 डिग्री रहा। सिवनी में पारा सबसे कम 28 डिग्री रहा। खंडवा और छिंदवाड़ा में 29.5 डिग्री दर्ज किया गया। बड़े शहरों की बात करें तो भोपाल में 35.5 डिग्री, इंदौर में 33.8 डिग्री, ग्वालियर में 38.6 डिग्री, जबलपुर में 35.8 डिग्री और उज्जैन में पारा 36.7 डिग्री रहा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय