Sunday, May 19, 2024

उप्र में फरवरी के पहले सप्ताह में बारिश के आसार, अभी जारी रहेगी सर्दी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

कानपुर। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी और पछुआ हवाओं के चलने से दिन में धूप निकलने के बावजूद उत्तर प्रदेश में सर्दी बरकरार है। इसके साथ ही वातावरण में पर्याप्त नमी होने से कोहरा व धुंध भी सुबह व शाम छाया हुआ है। मौसम विभाग का कहना है सर्दी अभी बनी रहेगी और फरवरी के पहले सप्ताह में बारिश की भी संभावना है।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एस एन सुनील पाण्डेय ने सोमवार को बताया कि आगामी दिनों में सुबह शाम का कोहरा और धुंध बरकरार रहेगा। दिन में धूप भी निकल सकती है क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ आया हुआ है। इससे हल्के व मध्यम बादल छा सकते हैं और दो दिन बाद सूर्य की रोशनी भी मध्यम पड़ सकती है। दिन भी थोड़े ठंडे हो सकते हैं। अगले माह की शुरुआती दिनों में हल्की बारिश की संभावना है। अब सूर्य उत्तरायण हो गया है जिससे जेट स्ट्रीम ऊपर चली गई है। इससे सर्दी कम होगी लेकिन पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से इनका ज्यादा असर नहीं होगा और फरवरी के पहले सप्ताह तक सर्दी पड़ती रहेगी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

डॉ. एस एन सुनील पाण्डेय ने बताया कि कानपुर में अधिकतम तापमान 22.8 और न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह की सापेक्षिक आर्द्रता 97 और दोपहर की सापेक्षिक आर्द्रता 63 प्रतिशत रही। हवाओं की दिशाएं उत्तर पश्चिम रही जिनकी औसत गति 4.8 किमी प्रति घंटा रही। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार प्रातःकाल एवं रात्रि के समय कड़ाके की ठंड और घने कोहरा छाये रहने तथा दोपहर के समय धूप निकलने के आसार हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय