Saturday, May 11, 2024

चारधाम यात्रा 2023: स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियों को लेकर कसी कमर, एयर एंबुलेंस के साथ डॉक्टर भी किए जाएंगे तैनात

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

देहरादून। उत्तराखंड में इस बार चारधाम यात्रा अप्रैल से शुरू होने वाली है। जिसे लेकर सरकार और प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है। बीते साल चारधाम यात्रा में स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर सरकार को आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। जिसके बाद इस बार की यात्रा को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने भी अपनी कमर कस ली है।

चारधाम यात्रा 2023 में आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने पर सरकार का विशेष फोकस है। केदारनाथ व यमुनोत्री धाम के पैदल मार्ग पर हर एक किलोमीटर पर स्वास्थ्य शिविर लगाए जाएंगे। इसके अलावा मेडिकल कॉलेजों के फैकल्टी डॉक्टर भी चारधाम यात्रा में तैनात किए जाएंगे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने बताया कि 22 अप्रैल से शुरू हो रही चारधाम यात्रा को लेकर सरकार ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी दो बार चारधाम यात्रा की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक कर चुके हैं। इसके अलावा उनकी अध्यक्षता में यात्रा में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए रुद्रप्रयाग, टिहरी और पौड़ी जिले में तीन बैठकें हो चुकी हैं।

डॉ. रावत ने कहा कि उत्तराखंड में चारधाम यात्रा में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए केंद्र सरकार को एयर एंबुलेंस की सुविधा दिए जाने का प्रस्ताव दिया गया था। इसे केंद्र सरकार ने स्वीकार कर लिया है।

यात्रा के दौरान सरकार और एम्स ऋषिकेश संयुक्त रूप से एयर एंबुलेंस संचालित करेंगे। केदारनाथ धाम के पैदल मार्ग पर श्रद्धालुओं को स्वास्थ्य संबंधी ज्यादा दिक्कतें आती हैं। यदि किसी की तबीयत खराब होती है तो उसे तत्काल एयर एंबुलेंस से एम्स ऋषिकेश या श्रीनगर मेडिकल कॉलेज पहुंचाया जा सकता है।

स्वास्थ्य शिविरों में डॉक्टरों, विशेषज्ञ डॉक्टर और ऑक्सीजन सिलिंडर की पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी। इस बार मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों को भी यात्रा के दौरान तैनात किया जाएगा। सरकार का पूरा प्रयास है कि यात्रा पर आने वाले किसी भी श्रद्धालु को स्वास्थ्य सेवाओं के लिए परेशानियों का सामना न करना पड़े।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय