Saturday, May 11, 2024

नोएडा में छठ की धूम, पूर्व सैनिकों के परिजनों ने भी मनाया छठ

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नोएडा। कार्तिक शुक्ल षष्ठी पर रविवार को नोएडा में सैकड़ों की तादाद में यमुना, हिंडन छठ घाट सहित नोएडा के लगभग दो सौ छठ घाटों पर लाखों छठव्रतियों और भगवान सूर्य के भक्तों ने अस्ताचलगामी भगवान भास्कर को अर्घ्य प्रदान किया।

इससे पहले श्रद्धालुओं ने दिन में गेहूं, घी और शक्कर का ठेकुआ, चावल, घी और शक्कर का लड्डू प्रसाद के लिए बनाया। बांस के बने सूप, डाला, दौरा,टोकरी में सभी प्रकार का प्रसाद रखा गया। प्रसाद के रूप में सेब, केला, नारंगी, अमरूद, डाभ,नाशपाती, नींबू सहित सभी प्रकार का फल, ईंख, पानी में फलने वाला सिंघाड़ा, मूली, सुथनी, अदरख, हल्दी, कच्चा नारियल, चीनी का बना सांचा, घर में बना ठेकुआ, लड्डू, कच्चा धागे का बना बद्धी, सिंदूर, अगरबत्ती आदि रखा गया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सायंकाल सूर्यास्त से पूर्व छठव्रती और उनके परिवार के सदस्य सिर पर प्रसाद सहित सूप, डाला, दौरा, टोकरी लेकर घर से निकलकर छठघाट पर पहुंचे। कई छठव्रती घर से घाटों तक कष्टी देते पहुंचे। यमुना, हिंडन सहित विभिन्न सेक्टरों व गावों में बने तालाब, कृत्रिम तालाब, तरणताल आदि छठघाट के रूप में प्रयोग में लाया गया। सूर्यास्त से पूर्व हाथ में प्रसाद रखा हुआ सूप, डाला, दौरा,टोकरी लेकर छठव्रतियों ने छठघाट में प्रवेश किया और भगवान सूर्य को अर्घ्य प्रदान किया। उनके साथ परिवार के सदस्यों व सभी श्रद्धालुओं ने भगवान भास्कर को जल द्वारा अर्घ्य प्रदान किया।

इसी कड़ी में ग्रेटर नोएडा की गुरजिंदर विहार कालोनी में।भूतपूर्व सैनिकों के परिवार वालो ने डूबते सूरज को अर्घ दिया। कर्नल राजेश वर्मा की पत्नी ने सभी को छठ पर्व की शुभकामनाएं दी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय