Saturday, September 28, 2024

मुख्यमंत्री धामी ने की खेत में जुताई, बोये मंडुआ के बीज

उत्तरकाशी। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी उत्तरकाशी के दो दिवसीय दौरे पर हैं। बीती रात उन्होंने उत्तरकाशी के सीमांत विकासखंड भटवाड़ी के ग्राम सिरोर, नेताला में बिताई। रविवार प्रातः काल वे नियमित सैर (मॉर्निंग वॉक) पर निकले। इस दौरान उन्होंने मार्ग में मिलने वाले ग्रामवासियों का कुशलक्षेम जाना। उन्होंने भागीरथी नदी से हो रहे कटाव के बारे में भी ग्रामवासियों से जानकारी ली।

इस दौरान उन्होंने सुबह-सुबह खेतों में काम रहे महिला-पुरूषों को देखा। अचानक ही वे ग्राम सिरोर के एक खेत में पहुंच गए। वहां पावर वीडर से उन्होंने जुताई शुरू की। कुछ देर जुताई करने के बाद उन्होंने कहा कि वे ग्रामीण परिवेश से आते हैं और आज सुबह सुबह जुताई करके आनंद आया। इसके बाद मुख्यमंत्री धामी ने श्री अन्न योजना के तहत उस खेत में मंडुवे के बीज की बुआई भी की। इसके बाद वहां उपस्थित किसानों, खासकर महिलाओं को मंडुए के बीज भी वितरित किए।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मुख्यमंत्री धामी ने विभिन्न कृषि उपकरणों के बारे में जानकारी लेते हुए आधुनिक उपकरणों को किसानों को ज्यादा से ज्यादा वितरित किए जाने की बात कही। उन्होंने खेतों में जीवामृत खाद, बीजामृत खाद का भी छिड़काऊ किया। साथ ही जीवामृत खाद, बीजामृत खाद के इस्तमाल को खेतो में ज्यादा से ज्यादा बढ़ाए जाने की बात कही।

खेतों से वापसी के दौरान उन्होंने गांव में फलदार पौधों का रोपण भी किया। उन्होंने कहा कि बंजर भूमि में हम अधिक से अधिक फलदार पौधे लगाने चहिए। उन्होंने कहा प्रातः काल भ्रमण के दौरान ग्रामवासियों से मिलकर सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों का फीडबैक मिलता है। उत्तराखंड को सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाए जाने का सपना गांव को आदर्श एवं सर्वश्रेष्ठ बनाने से ही पूरा होगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय