Wednesday, May 8, 2024

पीएम मोदी गाजियाबाद में करेंगे देश के पहले रैपिडएक्स ट्रेन का उद्घाटन, सीएम योगी ने आज परखी तैयारी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

गाजियाबाद। प्रधानमंत्री के हाथों होने वाले देश के पहले हाईस्पीड रैपिडएक्स ट्रेन (रैपिड रेल) के उद्घाटन एवं जनसभा को सम्बोधित करने वाले स्थान का गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निरीक्षण किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस दौरान अधिकारियों को सभी कार्य समय पर पूरा करने के लिए निर्देशित किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सीआईएसएफ पर क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों, पार्टी पदाधिकारियों एवं अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा व्यवस्था सहित अन्य तैयारियों को समय पूर्ण कराने के निर्देश दिए। इसके बाद मुख्यमंत्री का काफिला वसुन्धरा सेक्टर-8 जनसभा स्थल पहुंचा। जहां उन्होंने जनसभा स्थल का पैदल निरीक्षण किया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जनसभा से पैदल रेपिडेक्स (रैपिड रेल) स्टेशन, साहिबाबाद पहुंचे। वहां उन्होंने स्टेशन का निरीक्षण करते हुए तैयारियों  की समीक्षा की। मुख्यमंत्री को रेपिडेक्स स्टेशन पर अधिकारियों द्वारा रैपिड रेल वीडियो प्रेजेंटेशन दिखाई गयी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बारीकी से सम्बंधित सभी बिन्दुओं की जानकारी प्राप्त की। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि गाजियाबाद जिला वासियों के लिए यह खुशी व गर्व की बात है कि भारत की प्रथम रैपिड रेल का जनपद गाजियाबाद से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कर कमलों से उद्घाटन किया जायेगा।

इस अवसर पर केन्द्रीय राज्यमंत्री एवं स्थानीय सांसद डॉ. वीके सिंह, राज्यसभा सांसद डॉ. अनिल अग्रवाल, महापौर सुनीता दयाल, विधायक अतुल गर्ग, विधायक सुनील कुमार शर्मा, विधायक नन्द किशोर गुर्जर, विधायक अजीत पाल त्यागी, भाजपा महानगर अध्यक्ष संजीव शर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष दिनेश सिंघल सहित मेरठ मंडल की मंडलायुक्त सेल्वा कुमारी जे., पुलिस कमिश्नर गाजियाबाद अजय कुमार मिश्र, जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

रैपिड रेल का पहला फेज पूरी तरह तैयार है। ये फेज गाजियाबाद में दुहाई डिपो से साहिबाबाद स्टेशन तक है। इसकी लंबाई 17 किलोमीटर है। पहले फेज में कुल पांच स्टेशन पड़ेंगे। इनमें दुहाई डिपो, दुहाई, गुलधर, गाजियाबाद और साहिबाबाद स्टेशन शामिल हैं। पहले फेज में रैपिडएक्स ट्रेन का संचालन नवरात्रि में प्रारंभ होने वाला है। शुभारंभ करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आएंगे।

पहले फेज के पांचों स्टेशनों पर वाहन पार्किंग बना ली गई है। इन पार्किंग में साइकिल, मोटर साइकिल-स्कूटर और चौपहिया (कार-एसयूवी) वाहनों के खड़ा करने की व्यवस्था होगी। इसी के मद्देनजर पार्किंग शुल्क भी अलग-अलग श्रेणी में निर्धारित किया गया है।

एनसीआरटीसी की पार्किंग की खास बात है कि इन स्टेशनों पर पिक एंड ड्रॉप के लिए आने वाले वाहनों की शुरुआती 10 मिनट तक की पार्किंग नि:शुल्क रहेगी और अगर इससे ज्यादा देर तक वाहन खड़ा किया जाता है तो पार्किंग शुल्क देना होगा। वैसे एनसीआरटीसी नीतिगत रूप से पब्लिक ट्रांसपोर्ट से आने-जाने वाले लोगों के पक्ष में है। 10 मिनट से लेकर 6 घंटे तक के लिए बाइक के लिए 10 और कार के लिए 25 रुपए की फीस रखी गई है। बाद में अगले 6 घंटे तक बाइक के लिए 25 और कार के लिए 50 हो जाएगी।

साहिबाबाद स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए तीन प्रवेश-निकास द्वार बनाए गए हैं। एक प्रवेश द्वार को यूपीएसआरटीसी के साहिबाबाद बस अड्डे से जोड़ा गया है, दूसरा प्रवेश निकास द्वार सड़क के दूसरी ओर बनाया गया है और तीसरा प्रवेश-निकास द्वार साहिबाबाद औद्योगिक क्षेत्र साइट-4 की ओर बनाया गया है।

खास बात यह है कि इस स्टेशन के तीनों प्रवेश निकास-द्वारों पर यात्रियों के लिए पार्किंग बनाई गई है। गाजियाबाद स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए स्टेशन के सामने ही एक बड़ी पार्किंग बनाई गई है। गुलधर स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए दो प्रवेश-निकास द्वार बनाए गए हैं और इन दोनों प्रवेश-निकास द्वारों के बाहर वाहन पार्किंग बनाई गई है।

दुहाई स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए चार प्रवेश-निकास द्वार बनाए गए हैं और चारों प्रवेश द्वार पर एक-एक पार्किंग बनाई गई है। एनसीआरटीसी पार्किंग का मैनेजमेंट ऑपरेशन और मेंटनेंस संभालने वाली कंपनी डीबी आरआरटीएस इंडिया करेगी।

एनसीआरटीसी ने भारत की प्रथम रीजनल रेल के पहले कॉरिडोर के ऑपरेशन और मेंटनेंस कार्य के लिए डॉयचे बान इंडिया (डीबी इंडिया) के साथ करार किया है। इसके अंतर्गत पूरे 82 किमी लंबे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के व्यापक ऑपरेशन और मेंटनेंस का कार्य डॉयचे बान इंडिया 12 वर्ष के लिए करेगी।

 

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय