Saturday, May 4, 2024

नकल माफिया समाज के सबसे बड़े दुश्मन : मुख्यमंत्री योगी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को यहां लोकभवन में विभिन्न बोर्डों की अच्छे अंकों के साथ 10वीं और 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले मेधावियों को सम्मानित किया। इसके साथ ही बच्चों को सम्मानित करने के लिए आज प्रदेश के विभिन्न जिलों में भी कार्यक्रम आयोजित हुए।

इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि परीक्षा के दौरान बच्चों को नकल कराने वाले लोग समाज और देश के सबसे बड़े दुश्मन हैं। उनहोंने कहा कि छह वर्ष पहले जब उप्र में बोर्ड की परीक्षाएं होती थीं तो नकल को लेकर सवाल उठते थे। तीन-तीन महीने तक परीक्षाएं होती थी। पठन पाठन बहुत कम हो पाता था। हमारी सरकार ने सबसे पहले नकल विहीन परीक्षा कराने पर जोर दिया। कड़ाई इस प्रकार से की गयी कि पिछले साल एक जिला विद्यालय निरीक्षक को जेल जाना पड़ा। उसके बाद कम समय में परीक्षा सम्पन्न कराने पर जोर दिया गया। परिणामस्वरूप आज प्रदेश में नकल विहीन परीक्षा तो होती ही है, साथ में 15 दिन के अंदर परीक्षा सम्पन्न करायी जा रही है। 14 दिन के अंदर हम परिणाम देने में भी सफल रहे हैं। यह तब हुआ, जब बोर्ड परीक्षा में 56 लाख विद्यार्थी शामिल हुए।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे साल का शैक्षिक कैलेण्डर तैयार होना चाहिए। अगर शिक्षा में लापरवाही होती है तो आप बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ होगा। नकल माफिया समाज के सबसे बड़े दुश्मन है। वह सही मायने में देश के दुश्मन है। प्रशासन को उनके साथ सख्ती से निपटना चाहिए। आज शिक्षकों की कमी को दूर किया जा रहा है। पारदर्शी तरीके से उप्र के बेसिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग में एक लाख 62 हजार से अधिक नियमित शिक्षकों की भर्ती की गयी है।

उन्होंने कहा कि छात्रों को तकनीकी रूप से सक्षम बनाने के लिए हम दो करोड़ युवाओं को टैबलेट स्मार्टफोन दे रहे हैं। जिन अभिभावकों, छात्रों के पास कोचिंग के लिए पैसे नहीं हैं, उसके लिए अभ्युदय कोचिंग की स्थापना की गयी है। इस वर्ष की सिविल परीक्षाओं में 23 बच्चे सेलेक्ट हुए। इसी तरह यूपीपीएससी की परीक्षा में भी 98 छात्र सफल हुए हैं।

इस मौके पर प्रदेश भर के कुल 1745 मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया है। मेधावियों को एक लाख रुपये और टैबलेट दिया गया है। साथ ही 18 राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के भवनों व 125 विज्ञान प्रयोगशालाओं का लोकार्पण भी किया गया है।

माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाबो देवी ने कहा कि माध्यमिक शिक्षा विभाग निरंतर सफलता अर्जित कर रहा है। खुशी की बात है कि नकल विहीन परीक्षा गयी है। इस विभाग ने 100 साल का रिकार्ड तोड़ा है। उन्होंने मुख्यमंत्री से अपील करते हुए कहा कि बच्चों की तरह अधिकारियों और कर्मचारियों को भी भविष्य में सम्मानित किया जाए। शिक्षकों का समाज पर असर पड़ता है। इसलिए उन्हें खुद के व्यक्तित्व को निखारना होगा। जो शिक्षक आत्मसंयमित, अनुशाषित और निष्ठावान रहते हैं तो उसका असर बच्चों पर होता है। बच्चों से समय का उपयोग करने की सलाह दी।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी के अलावा माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाबो देबी, बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संदीप सिंह, परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह, मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र, प्रमुख सचिव दीपक कुमार, डीजी स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय