Monday, May 20, 2024

मुख्यमंत्री योगी का आशीष 1500 बेटियों के विवाह को बनाएगा खास

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

गोरखपुर। जिनके परिवार के लिए शादी के संसाधन जुटाना पहाड़ तोड़ने जैसा दुरूह था, उन परिवार की बेटियों की शादी कुछ खास जोन वाली है। वजह, शनिवार को जिन 1500 गरीब बेटियों की शादी होने वाली है, उन बेटियों कर परिवार की आर्थिक कमजोरी आड़े नहीं आने वाली है। बेटियों की शादी सरकार करा रही है। इसके लिए शनिवार को गोरखपुर में होने वाले भव्य समारोह में आशीर्वाद देने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद मौजूद रहेंगे।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत शनिवार की पूर्वाह्न लगभग 11 बजे से महंत दिग्विजयनाथ पार्क में आयोजित भव्य समारोह में 1500 गरीब बेटियों के हाथ पीले होंगे। उनकर हाथों पर मेहंदी सजेगी और नये जीवन की शुरुआत करेंगी। इस आयोजन में वैवाहिक जीवन में प्रवेश करने वाले जोड़ों को आशीर्वाद देने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वयं उपस्थित रहेंगे। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत प्रति विवाह पर सरकार की तरफ से 51 हजार रुपये खर्च किए जाएंगे। 35 हजार रुपये विवाह बंधन में बंधने जा रही कन्या के बैंक खाते में अंतरित हो जाएंगे। 10 हजार रुपये उपहार व शेष राशि अन्य व्यवस्था के मद में खर्च होने है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सरकार देती है उपहार

सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत सरकार वर-वधू को उपहार भी देती है। इसमें वधू के लिए विवाह हेतु कढ़ाई की एक साड़ी, एक चुनरी, एक डेली यूज की साड़ी, वर हेतु कुर्ता पायजामा, पगड़ी तथा माला, मुस्लिम विवाह के लिए वधू को कढ़ाई वाला सूट, चुनरी, सूट का कपड़ा, वर हेतु कुर्ता पायजामा आदि देती है। आभूषण में चांदी की पायल, बिछुआ भी प्रदान किया जाता है। गृहस्थी के सामान में कुकर, जग या लोटा, थाली, गिलास, कटोरा व चम्मच, बक्सा तथा प्रसाधन सामग्री से भरी श्रृंगारदानी दी जाती है।

गोरखपुर में इतनी बेटियों के हो चुके हैं हाथ पीले

हेरिटेज फाउंडेशन की संरक्षिका डॉ. अनिता अग्रवाल कहती हैं कि साल 2017 में जब से योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री पद संभाला। अकेले गोरखपुर में 06 हजार बेटियों का विवाह सम्पन्न हो चुका है। इन बेटियों में हिन्दू, बौद्ध एवं मुस्लिम परिवारों की बेटियां भी शामिल हैं। सामूहिक विवाह के इस समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ जिले के जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी नवयुगलों को आशीर्वाद देने के लिहाज से बेहद खास होती है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय