Tuesday, June 11, 2024

गाजियाबाद में कुत्ते के काटने से बच्चे की मौत, रेबीज फैलने से पिता की खोद में तड़प-तड़पकर तोड़ा दम,अस्पतालों ने लाइलाज बताकर नहीं किया भर्ती 

गाजियाबाद। गाजियाबाद में कुत्ते के काटने से 14 साल के बच्चे की तड़प-तड़पकर मौत हो गई। AIIMS से लेकर तमाम बड़े हॉस्पिटलों ने उसको लाइलाज घोषित कर दिया। बता दें कि याकूब के बड़े बेटे साबेज को करीब एक माह पूर्व एक कुत्ते ने काट लिया था। जहा डर की वजह से बच्चे ने अपने परिवार को कुत्ते के काटने की सूचना नहीं दी। करीब 4 दिन पहले बच्चे में रेबीज के लक्षण नजर आने लगे । बच्चा हवा , पानी से डरने लगा। और अंधेरे में रहना पसंद करने लगा। बच्चा बेहद डरने घबराने लगा और तेज आवाज निकालने लगा। जिसके बाद बच्चे को डॉक्टर को दिखाया गया जिसके बाद बच्चे में कुत्ते के काटने से होने वाली बीमारी रेबीज के लक्षणों की पुष्टि हुई। बच्चे में बीमारी का इंफेक्शन बढ़ गया था। बच्चे का परिवार बच्चे को इलाज के लिए 3 दिन तक एंबुलेंस में भटकता रहा।

परिजनों ने लगाया आरोप

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

बता दें कि करीब 4-  5 दिन पहले बच्चे सावेज में रेबीज़ के लक्षण आए थे, कल शाम बच्चे का परिवार उसको बुलंदशहर में एक वैद्य के यहां दिखाने गया था जहां से लौटते समय मासूम नाबालिक बच्चे सावेज की देर रात मौत हो गई। मासूम बच्चे ने अपने पिता की गोद में तड़फ तड़फ कर दम तोड दिया। बच्चे के परिवार के अनुसार साबेज़ को करीब एक- डेढ़ महीने पहले पड़ोस में रहने वाले कुत्ते ने काट लिया था। आरोप है चरण सिंह कॉलोनी में ही एक महिला कुत्तों को पालती है और स्ट्रीट डॉग को फीड कराने का काम भी करती है। 5 – 6 कुत्ते वहां रहते हैं और कुछ कुत्ते लोगों को भी काट चुके हैं। आरोप है कि उसी महिला के कुत्ते द्वारा साबेज़ को काटा गया। मासूम सावेज ने घटना का जिक्र घर पर नहीं किया,और जब बच्चे में रेबीज के लक्षण उभरे तो माता-पिता को पता चला कि बच्चों को कुत्ते द्वारा काटा गया है। वह उसे एम्स समेत दिल्ली गाजियाबाद के सभी बड़े अस्पतालों में लेकर गए डॉक्टरों द्वारा जवाब दे दिया गया यहां तक की इलाज न होने की बात और अन्य जगह दिखाने की सलाह दे डॉक्टर ने भर्ती करने से भी इंकार कर दिया। इसके बाद बच्चे के परिजन बुलंदशहर के सालाना गांव में देसी इलाज कराने के लिए बच्चे को लेकर गए जहां देर रात लौटते समय बच्चे की मौत हो गई।

दादा ने बताया- डेढ़ महीने पहले कुत्ते ने काटा था

मतलूब अहमद ने बताया कि तीन दिन से हम लोग एम्बुलेंस लेकर जीटीबी दिल्ली, एम्स दिल्ली सहित मेरठ-गाजियाबाद के हॉस्पिटलों में घूमते रहे। किसी भी हॉस्पिटल ने हमारे पोते को भर्ती नहीं किया और उसे लाइलाज घोषित कर दिया। किसी ने हमें बताया कि देसी दवाइयों से बुलंदशहर में एक वैद्य इलाज करता है। सोमवार रात 8 बजे हम पोते को उस वैद्य के यहां दिखाकर एम्बुलेंस से गाजियाबाद लौट रहे थे। रास्ते में ही पोते ने दम तोड़ दिया।”

एसपी सिटी निमिष पटेल ने बताया कि गाजियाबाद 14 वर्ष मासूम की कुत्ते के काटने से हुई मौत के मामले में पुलिस द्वारा परिजनों के कहने पर मुकदमा दर्ज कर लिया है। साथ ही आगे की वैधानिक कार्रवाई भी की जा रही है। साथ ही इस पूरे मामले में नगर निगम द्वारा भी एक नोटिस जारी किया गया है। यह नोटिस उस महिला को जारी किया गया है जिस पर मृतक बच्चे के परिवार वालों ने आरोप लगाया है। नोटिस में लिखा गया है कि आपके द्वारा अवैध तरीके से कुत्तों को पाला जा रहा है, जिससे आसपास के लोगों को दिक्कत हो रही है और रेबीज फैलने का खतरा भी बना हुआ है। आप जल्द से जल्द सभी कुत्तों का वैक्सीनेशन कराएं अन्यथा आपके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी साथ ही 5000 का जुर्माना भी लगाया जाएगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
58,054SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय