Saturday, May 11, 2024

सहयोग के उज्‍जवल भविष्य के लिए नया अध्याय लिखेंगे चीन-होंडुरास राजनयिक संबंध

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

बीजिंग। ‘एक नया ऐतिहासिक चरण’ 13 जून की सुबह होंडुरास के सभी प्रमुख मीडिया वेबसाइट्स पर यह वाक्य दिखाई दिया, और संख्या ’17’ एक ही समय में दिखाई गई। गौरतलब है कि चीन और होंडुरास द्वारा हस्ताक्षरित बहु-क्षेत्रीय सहयोग समझौता ज्ञापनों की संख्या 17 है। होंडुरन मीडिया ने विशेष रूप से उल्लेख किया कि ‘बेल्ट एंड रोड’ के संयुक्त निर्माण पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने से देश को ‘व्यापक बाजार से जुड़ने के विकास के अवसर’ मिलेंगे। होंडुरास मध्य अमेरिका का एक महत्वपूर्ण देश है और चीन का एक ‘नया दोस्त’ भी है। इसी साल 26 मार्च को चीन और होंडुरास ने एक चीन सिद्धांत के आधार पर राजनयिक संबंध स्थापित किए और होंडुरास चीन के साथ राजनयिक संबंध स्थापित करने वाला 182वां देश बन गया।

12 जून को जब चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने होंडुरास की राष्ट्रपति शियोमारा कास्त्रो के साथ बातचीत की, तो उन्होंने उनके ऐतिहासिक निर्णय और दृढ़ राजनीतिक इच्छाशक्ति के लिए ‘उच्च प्रशंसा’ व्यक्त की। पर्यवेक्षकों ने बताया कि चीन और होंडुरास के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना और दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच बैठक दोनों देशों के बीच सहयोग के लिए एक उज्‍जवल भविष्य लाएगी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

चीन और होंडुरास के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के बाद राष्ट्रपति कास्त्रो की चीन यात्रा में तीन महीने से भी कम समय लगा। दोनों पक्षों ने संबंधों को विकसित करने के लिए दृढ़ इच्छाशक्ति को पूरी तरह से दर्शाया है। दोनों देशों के भविष्य के बारे में होंडुरास के विदेश मंत्री एडुआडरे एनरिक रीना ने तुलना करते हुए कहा कि होंडुरास और चीन के बीच संबंध एक ‘बड़े और मजबूत पेड़’ की तरह है, जो तेजी से और लगातार विकसित हो रहा है और सकारात्मक परिणाम प्राप्त कर रहा है।

बड़े पेड़ की नींव, आपसी राजनीतिक विश्वास में है। चीन और होंडुरास ने एक-चीन सिद्धांत के आधार पर राजनयिक संबंध स्थापित किए, जो द्विपक्षीय संबंधों के विकास के लिए मौलिक और राजनीतिक आधार भी है। इस बार कास्त्रो के साथ बातचीत के दौरान राष्ट्रपति शी ने एक बार फिर एक-चीन सिद्धांत पर जोर दिया।

राष्ट्रपति कास्त्रो ने वादा किया कि होंडुरास ²ढ़ता से एक-चीन सिद्धांत का समर्थन और पालन करता है, और राष्ट्रीय पुनर्मिलन को साकार करने के लिए चीन सरकार के प्रयासों का ²ढ़ता से समर्थन भी करता है। यह एक बार फिर दिखाता है कि 1971 में यूएन महा सभा के प्रस्ताव 2758 द्वारा पुष्टि किया गया एक-चीन सिद्धांत अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में एक आम सहमति बन गई है।

चीन और होंडुरास ने लंबे समय से राजनयिक संबंध स्थापित नहीं किए हैं, लेकिन दोनों देशों के बीच संबंध तेजी से आगे बढ़ रहे हैं : चीन के साथ राजनयिक संबंध स्थापित होने के बाद चीन-होंडुरास व्यापार की मात्रा तेजी से बढ़ी है। चीनी सीमा शुल्क के आंकड़ों के अनुसार, इस साल के पहले चार महीनों में चीन के आयात स्रोत देशों में होंडुरास पहले तीन देशों की सूची में है।

होंडुरास के राष्ट्रपति कास्त्रो की चीन यात्रा के दौरान होंडुरास ने औपचारिक रूप से न्यू डेवलपमेंट बैंक में शामिल होने के लिए एक आवेदन प्रस्तुत किया। दोनों पक्षों ने जल्द से जल्द मुक्त व्यापार समझौता वार्ता शुरू करने और बेल्ट एंड रोड के संयुक्त निर्माण पर एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने पर सहमति व्यक्त की। द्विपक्षीय संबंधों के विकास के लिए दोनों देशों के नेताओं द्वारा बनाई गई योजनाएं जल्द ही अर्थव्यवस्था, व्यापार और मानवीय आदान-प्रदान के क्षेत्र में ठोस सहयोग में परिवर्तित हो जाएंगी। होंडुरन व्यापार जगत को भरोसा है कि चीनी बाजार में सफेद झींगा, तरबूज और कॉफी जैसी देश की विशिष्टताओं का स्वागत किया जाएगा। साथ ही, होंडुरास चीनी उद्यमों का होंडुरास में निवेश करने और होंडुरास के आर्थिक विकास में भाग लेने के लिए स्वागत करता है।

चीन के साथ सहयोग को गहन करने की चर्चा में राष्ट्रपति कास्त्रो ने कहा, मैं होंडुरास के लोगों की अपेक्षाओं के साथ चीन आयी हूं। वर्तमान में, चीन चौतरफा तरीके से चीनी शैली के आधुनिकीकरण को आगे बढ़ा रहा है, जो दुनिया के सभी देशों के लिए अवसर लाएगा। होंडुरास का लैटिन अमेरिका में आर्थिक और सामाजिक विकास का स्तर अपेक्षाकृत कम है, और वह बुनियादी ढांचे, ऊर्जा और खनिज विकास और उपयोग, और कृषि रोपण जैसे क्षेत्रों में चीन के साथ सहयोग करने की उत्सुकता से प्रतीक्षा कर रहा है, ताकि औद्योगिक संरचना के उन्नयन को बढ़ावा दिया जा सके।

दूसरी ओर, होंडुरास ने सदियों से अपने उत्तरी पड़ोसी से निपटने के दौरान असमानता की एक मजबूत भावना महसूस की है। अपनी चीन यात्रा के दौरान, राष्ट्रपति कास्त्रो ने मानव साझे भाग्य वाले समुदाय, वैश्विक विकास पहल, वैश्विक सभ्यता पहल और वैश्विक सुरक्षा पहल आदि चीन की अवधारणाओं की प्रशंसा की और उनमें सक्रिय भागीदारी भी व्यक्त की। उन्होंने बताया कि चीन और होंडुरास के बीच भविष्य के सहयोग के प्रति होंडुरास के लोगों की बड़ी उम्मीदे हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय