Saturday, May 11, 2024

चीनी राष्ट्रपति शी शांति वार्ता के लिए प्रतिनिधिमंडलको यूक्रेन भेजेंगे

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

कीव। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग फरवरी 2022 में रूस के हमले के बाद यूक्रेन के अपने समकक्ष वलोदिमिर जेलेंस्की के साथ पहली बार फोन पर बात की। वह वहां चल रहे संघर्ष को हल करने के लिए सभी पक्षों के साथ बातचीत के लिए एक प्रतिनिधिमंडल को यूक्रेन भेजेंगे। एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। द गार्जियन ने चीन के सरकारी मीडिया के हवाले से बताया कि शी ने बुधवार को जेलेंस्की के साथ एक टेलीफोन कॉल के दौरान प्रस्ताव रखा, जिसमें जल्द से जल्द संघर्ष विराम हासिल करने के उद्देश्य से शांति वार्ता में मदद करने की पेशकश की गई।

चाइना सेंट्रल टेलीविजन के अनुसार, शी यह प्रतिज्ञा करते हुए दिखाई दिए कि चीन इस संघर्ष में तटस्थ रहेगा। उन्होंने कहा कि बीजिंग ‘न तो दूसरी तरफ रहकर आग देखेगा, न ही आग में ईंधन डालेगा, संकट का लाभ उठाने की तो बात ही छोड़ दें’।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

हालांकि, संघर्ष के बीच चीन रूस का शीर्ष रणनीतिक सहयोगी बना हुआ है। वार्ता के लिए चीन के प्रस्तावों के बारे में यूक्रेन में संदेह के बावजूद कीव बीजिंग के साथ संचार खुला रखने के लिए उत्सुक रहा है, कम से कम मॉस्को में शी के हालिया हाई-प्रोफाइल शिखर सम्मेलन के बाद, जहां रूस और चीन ने ‘अमिट दोस्ती’ का वादा किया था।

जेलेंस्की ने कहा : “मैंने राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ एक लंबी और सार्थक फोन कॉल की थी। मुझे विश्वास है कि यह कॉल, साथ ही चीन में यूक्रेन के राजदूत की नियुक्ति, हमारे द्विपक्षीय संबंधों के विकास को एक शक्तिशाली प्रोत्साहन देगी।”

जेलेंस्की के प्रवक्ता सेरही न्यकिफोरोव ने फेसबुक पर कहा कि दोनों के बीच लगभग घंटे भर की बातचीत हुई।

रूस के विदेश मंत्रालय ने कॉल पर टिप्पणी करते हुए कहा कि उसने यूक्रेन के लिए शांति प्रक्रिया में शामिल होने की चीन की इच्छा को नोट किया है।

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने कहा, “हम बातचीत की प्रक्रिया स्थापित करने के लिए चीनी पक्ष की तत्परता पर ध्यान देते हैं।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय