Friday, May 10, 2024

नोएडा में टीबी मुक्त पंचायत घोषित करने की सभी प्रक्रिया पूर्ण, सीएमओ ने रिपोर्ट जिलाधिकारी को सौंपी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नोएडा। टीबी मुक्त ग्राम पंचायत घोषित करने के लिए सभी प्रक्रिया पूरी हो चुकी हैं। जनपद की चार ग्राम पंचायतों का वेरिफिकेशन होने के बाद मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुनील कुमार शर्मा ने अपनी संस्तुति रिपोर्ट जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा को सौंप दी है। अब जिलाधिकारी विश्व क्षय रोग दिवस के अवसर पर इन पंचायतों को प्रमाणपत्र प्रदान करेंगे। टीबी मुक्त पंचायत के लिए निर्धारित अर्हता पूरी करने वाली चार पंचायतों में दो दादरी ब्लॉक और दो जेवर ब्लॉक की हैं।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुनील कुमार शर्मा ने बताया- जनपद की जिन चार पंचायतों की संस्तुति की गई है, उनमें से तीन में टीबी का एक भी मरीज नहीं है, केवल एक पंचायत में टीबी का एक मरीज है। उन्होंने बताया- दादरी ब्लॉक की दो पंचायत उपरालसी व गुलावठी खुर्द, जेवर ब्लॉक की दो पंचायत चचूरा व दिलेरपुर की ओर से टीबी मुक्त पंचायत का दर्जा हासिल करने के लिए दावा पेश किया गया था। दादरी की उपरालसी पंचायत में 1388 की आबादी में केवल एक टीबी मरीज मिला, जबकि गत वर्ष यहां टीबी सक्सेस रेट सौ प्रतिशत था। इसके अलावा यहां दवा वितरण, निक्षय पोषण योजना, न्यूट्रिशन सपोर्ट में भी उपलब्धि सौ प्रतिशत रही। 1469 की आबादी वाली गुलावठी खुर्द पंचायत में एक भी टीबी रोगी नहीं है। इसी तरह जेवर ब्लॉक की दोनों पंचायत चचूरा व दिलेरपुर में टीबी का एक भी रोगी नहीं है। चचूरा की आबादी 2005 व दिलेरपुर की आबादी 207 है। पिछले दिनों जिला स्तरीय वेरिफिकेशन टीम ने बारी-बारी से इन चारों पंचायतों का भौतिक सर्वे किया। सर्वे के बाद अपनी संस्तुति के साथ रिपोर्ट जिलाधिकारी के समक्ष पेश कर दी गई है।

 

यह रही टीबी मुक्त पंचायत घोषित करने की प्रक्रिया

 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया- भारत सरकार की ओर से जारी दिशा निर्देशों के अनुरूप ब्लाक स्तर से टीबी मुक्त ग्राम पंचायत का दावा स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से पंचायती राज विभाग के माध्यम से जिला क्षय रोग अधिकारी को प्रस्तुत किया गया। फिर जिला क्षय रोग अधिकारी ने ब्लाक स्तर से प्रस्तुत दावों का परीक्षण करने के बाद ग्राम पंचायतों की सूची जिला पंचायती राज अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत की। जिला पंचायती राज अधिकारी ने प्रस्तुत दावों का परीक्षण कर हस्ताक्षर करने के बाद रिपोर्ट दोबारा जिला क्षय रोग अधिकारी को उपलब्ध कराई। इसके बाद सभी का सत्यापन जनपद स्तरीय टीम द्वारा किया गया। सत्यापन के लिए टीम ने चारों ग्राम पंचायत में सर्वे किया और टीबी मरीज, जिनके बलगम की जांच की गई, उस सभी से बातचीत की। सर्वे में सभी दावे सही पाये गये।

 

जिला क्षय रोग अधिकारी डा. आर.पी. सिंह ने बताया- चारों पंचायतों का भौतिक सर्वे जिला स्तरीय टीम की ओर से किया गया और जो दावे पेश किये गये थे वह सभी सही पाये गये। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने रिपोर्ट जिलाधिकारी को सौंप दी है। जिलाधिकारी विश्व क्षय रोग दिवस पर इन ग्राम पंचायतों को टीबी मुक्त ग्राम पंचायत घोषित करते हुए उन्हें प्रमाणपत्र प्रदान करेंगे

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय