Friday, April 26, 2024

मुजफ्फरनगर में 1 से 30 अप्रैल तक चलाया जाएगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ्फरनगर। उत्तर प्रदेश सरकार नागरिकों को मच्छर जनित बीमारियों से सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से विभिन्न स्तर पर कार्यवाही सुनिश्चित कर रही हैं। इस क्रम में जिलाधिकारी अरविंद मल्लप्पा बंगारी की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभागार  में स्वास्थ्य विभाग व अन्यविभाग के अधिकारियों के साथ संचारी रोग नियंत्रण दस्तक अभियान के संबंध में बैठक की उन्होंने संबंधित को आबश्यक निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि 1 अप्रैल से 30 अप्रैल तक जनपद में विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान संचालित होने जा रहा है। तथा संचारी के अंतर्गत 17 अप्रैल से 30 अप्रैल तक दस्तक अभियान चलाया जाएगा जिसमें आशा घर घर जाकर दस्तक देंगे और संचारी रोग के प्रति जागरूक करेंगी ,इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम को पूर्ण रूप से सफल बनाने एवं गांव गांव शहर शहर के मौहल्लों में विशेष स्वच्छता अभियान संचालित करते हुए मच्छर जनित बीमारियों से नागरिकों को सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य संबंधित विभागीय अधिकारियों के साथ गहन मंथन करते हुए इस कार्यक्रम को सफल बनाने के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इस कार्यक्रम से जिन विभागों को जोड़ा गया है सभी संबंधित विभागीय अधिकारीगण अपनी अपनी कार्ययोजना 23 मार्च तक जिला मलेरिया अधिकारी कार्यालय में जमा कर दे ओर कार्ययोजना के अंतर्गत कार्य करें और अभियान को सफल बनाएं ।

संचालित होने वाले विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान में स्वास्थ्य विभाग, नगर विकास विभाग, शिक्षा विभाग, पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास विभाग, पशुपालन विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, कृषि विभाग, सिंचाई विभाग, सूचना विभाग, दिव्यांगजन विभाग आदि विभाग के अधिकारियों को इस कार्यक्रम से मुख्य रूप से जोड़ा गया है। सभी अधिकारीगण संचालित होने वाले अभियान में अपने-अपने विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करते हुए जनपद वासियों को मच्छर जनित बीमारियों से सुरक्षित बनाने की विशेष कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने कहा कि नगर पालिका, नगर पंचायत एवं ग्राम पंचायत विभाग के द्वारा इस दौरान विशेष स्वच्छता अभियान संचालित करते हुए गली-गली एवं मौहल्लों में नालियों की विशेष सफाई पर फोकस किया जाए तथा जल भराव पर अंकुश लगाते हुए निरंतर स्तर पर फागिंग एवं एंटी लारवा का छिड़काव ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में सुनिश्चित किया जाए । इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में आशा एवं एएनएम की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है, विभागीय अधिकारियों के द्वारा इस कार्यक्रम से इन्हें सक्रियता के साथ जोड़ते हुए विशेष अभियान को सफल बनाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।

पंचायती राज विभाग के अधिकारी गण पूरे जनपद में स्वच्छता का विशेष प्लान तैयार करते हुए उसे अंतिम रूप प्रदान किया जाए ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष स्वच्छता अभियान संचालित किया जा सके। वहीं दूसरी ओर ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक स्तर पर इसके संबंध में प्रचार प्रसार करने की दिशा में भी अधिकारियों के द्वारा विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएं ताकि सभी ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता पर विशेष फोकस हो सके और सभी ग्रामीण वासियों को मच्छर जनित बीमारियों से सुरक्षित बनाया जा सके इस कार्यक्रम को सफल बनाए जाने के लिए सभी विभागों की सक्रियता जरूरी है, कि जल वायु परिवर्तन एवं मानव स्वास्थ्य कार्यक्रम की पहल के अंतर्गत जल वायु परिवर्तन वायु प्रदूषण का पर्ववरण पर प्रभाव से होने वाली स्वास्थ समस्यायों के बारे में बहुत विस्तार पूर्वक बताया गया जैसे ग्लोबल वार्मिंग, अलमीय वर्षा स्मॉग, कृषि अधिकारी चूहा, छुछुन्दर जैसे गोष्ठीयो में किसानो को समझाया जाये।

मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को पशुओ में होने वाली बीमारी की रोकथाम के लिये टीकाकरण एवं पशुओ में होने वाली बीमारियो का प्रचार-प्रसार कराकर लोगो को जागरुक किया जाये। सुअरो से होने वाली बीमारी से भी लोगो को जागरुक किया जाये। वायु प्रदूषण का स्वास्थ पर प्रभाव जैसे श्वसन रोग हृदय रोग त्वचा रोग आंखो में जलन, स्वास्थ्य विभाग की फीडबैक के मरीजों के उपचार के लिए पूर्ण तैयारी रखें और ग्रीष्म ऋृतु में लू, हीट स्ट्रोक हीटवेव से बचाव के लिए जन जागरूकता की आवश्यकता है।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी संदीप भागिया, मुख्य चिकित्सा अधिकारी महावीर सिंह फौजदार, जिला पंचायत राज अधिकारी, खंड विकास अधिकारी, मलेरिया अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, सभी नगरपालिका ई0ओ0 सहित सम्बन्धित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय