Friday, June 28, 2024

नोएडा में 1 जुलाई से संचारी रोग व 11 से दस्तक अभियान का होगा शुभारंभ

नोएडा। जिला स्वास्थ्य समिति, बाल विकास एवं पुष्टाहार, विशेष संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान को लेकर शुक्रवार को डीएम मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट के सभागार में बैठक हुई। डीएम ने स्वास्थ्य विभाग की समस्त योजनाओं की समीक्षा करते हुए स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ जन सामान्य को समय से उपलब्ध कराने के निर्देश स्वास्थ्य कार्यक्रमों से जुड़े हुए अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि सभी स्वास्थ्य कार्यक्रमों को जनपद में माइक्रो प्लान तैयार करते हुए संचालित किया जाए। जिससे सरकार की मंशा के अनुसार सभी स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ जन-जन तक पहुंच सके।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

डीएम ने स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एवं चिकित्सक अपनी-अपनी ड्यूटी पर निर्धारित समय पर उपस्थित होकर सरकार द्वारा संचालित किए जा रहे स्वास्थ्य कार्यक्रमों का लाभ पहुंचाने की दिशा में विशेष प्रयास  करें। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि शासन की ओर से स्वास्थ्य कार्यक्रमों में दवाइयों की किसी प्रकार की कमी नहीं हैं। जनपद के सभी सरकारी अस्पतालों में निरंतर स्तर पर पर्याप्त मात्रा में दवाइयों एवं समस्त आवश्यक मेडिकल सयंत्र की उपलब्धता बनी रहें। उन्होंने जननी सुरक्षा योजना के तहत संस्थागत प्रसव पर विशेष जोर दिया और सरकार के इस कार्यक्रम का ग्रामीण क्षेत्रों में लाभ पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की ओर से संचालित होने वाले नियमित टीकाकरण के संबंध में अधिकारियों से कहा कि कोई भी गर्भवती महिला एवं पात्र बच्चे सरकार के टीकाकरण अभियान से वंचित न रहने पाए। टीकाकरण अभियान में आशा कार्यकत्रियों का भरपूर सहयोग लिया जाए।

 

डीएम ने विशेष संचारी रोग अभियान/दस्तक अभियान को लेकर की गयी तैयारियों की समीक्षा में कहा कि संचारी रोग अभियान 1 जुलाई से 31 जुलाई तक तथा दस्तक अभियान 11 जुलाई से 31 जुलाई तक जनपद में चलाया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस अभियान को जनपद में सफल बनाने के लिये संबंधित विभागों के अधिकारी समय रहते अपनी-अपनी कार्ययोजना तैयार कर लें। जिससे संचारी रोगों से जनपदवासियों को बचाया जा सकें। उन्होंने साफ-सफाई, कचरा निस्तारण, जल भराव रोकने तथा शुद्ध पेयजल उपलब्धता पर विशेष जोर देते हुए कहा कि सभी विभाग प्रचार-प्रसार की भी व्यापक योजना बनायें, ताकि जन सामान्य तक सभी जानकारियों की शुलभ उपलब्धता हो सके।

 

डीएम ने विटामिन ए सम्पूरण कार्यक्रम की समीक्षा करते हुये स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निदेश दिये कि जनपद में 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को चिन्हित करते हुये उनको विटामिन ए की खुराक दी जाएं। उन्होंने 1 जुलाई से 31 अगस्त तक संचालित होने वाले स्टाॅक डायरिया अभियान को लेकर भी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए।
डीएम ने बाल विकास एवं पुष्टाहार कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए कहा कि जनपद में प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र, पंचायत, स्कूल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर पोषण से संबंधित अभियान चलाया जाए ताकि 0 से 6 वर्ष तक के बच्चों के पोषण स्तर में सुधार लाते हुए कुपोषित बच्चों को पुष्ट बनाया जा सके।

 

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जर्नादन सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुनील शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक रेनू अग्रवाल, डीपीएम मंजीत कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी पूनम तिवारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी अतुल कुमार सोनी, सहित अन्य विभागों के अधिकारी बैठक में शामिल हुए।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय