Friday, September 20, 2024

जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा दिलाने के लिए काम करेगी कांग्रेस- खड़गे

श्रीनगर। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने गुरुवार को कहा कि उनकी पार्टी जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा दिलाने के लिए काम करेगी।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

खड़गे ने यहां संवाददाताओं से बातचीत के दौरान जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा घटाकर केंद्र शासित प्रदेश बनाने और वहां के नागरिकों के अधिकारों को छीनने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की आलोचना की। उन्होंने आरोप लगाया कि यहां कोई परिषद, विधानसभा, पंचायत या नगर पालिका नहीं है। लोकतांत्रिक अधिकारों की रक्षा करने के बजाय भाजपा ने उन्हें बेदखल कर दिया है। उन्होंने कहा, “भाजपा और मोदी लोगों की आवाज दबाने में कभी सफल नहीं होंगे। लोकतंत्र में हमेशा लोगों की आवाज ही गूंजती है। कांग्रेस लोगों की आकांक्षाओं का समर्थन करेगी और उनके अधिकारों के लिए उनके साथ लड़ेगी।”

 

उन्होंने कहा कि भाजपा जम्मू-कश्मीर से जंगल और जमीन सहित सब कुछ छीनने की कोशिश कर रही है, लेकिन कांग्रेस ऐसा कभी नहीं होने देगी। उन्होंने बढ़ती बेरोजगारी के संदर्भ में कहा कि लाखों पदों की रिक्तियां अभी भी हैं, लेकिन इसके बजाय भाजपा स्थायी नौकरियों को अस्थायी या अनुबंध आधार पर बदल रही है। उन्होंने जोर दिया कि जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा अधिकार का मामला है। उन्होंने देश के कानून का हवाला दिया और कहा कि इतिहास में किसी भी राज्य को कभी भी केंद्र शासित प्रदेश में नहीं बदला गया है।

 

 

राज्यसभा में विपक्ष के नेता ने दो करोड़ नौकरियां देने, किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) देने और काला धन वापस लाने सहित अपने वादों को पूरा करने में विफल रहने के लिए भाजपा की आलोचना की। भाजपा को लोकसभा में पूर्ण बहुमत हासिल करने से रोकने में इंडिया समूह की सफलता की सराहना करते हुए उन्होंने कहा , “आज, वे वक्फ बोर्ड विधेयक जैसे कानून पारित करने के बारे में चिंतित हैं, जिसे संसद में पेश किया गया था और बाद में संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) को भेजा गया था।”

 

 

उन्होंने संसद में वक्फ बोर्ड संशोधन विधेयक के खिलाफ खड़े होने के लिए राहुल गांधी को श्रेय दिया। उन्होंने भाजपा पर बहुमत का फायदा उठाने और जनहित विरोधी कानून पारित करने के लिए आलोचना की, जिसमें लेटरल एंट्री सिस्टम, किसानों के खिलाफ तीन कानून और मजदूरों के खिलाफ चार कानून शामिल हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय