Friday, April 26, 2024

मणिपुर की हिंसा में जल गया कांग्रेस विधायक का घर, अमित शाह ने की NH से जाम हटाने की अपील

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

इंफाल। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह पिछले सप्ताह मणिपुर में हुई जातीय हिंसा के बाद हालात का जायजा लेने के लिए चार दिवसीय यात्रा पर हैं। उन्होंने रविवार को राज्य के लोगों से राष्ट्रीय राजमार्ग-2 से अवरोध हटाने की अपील की, ताकि आवश्यक वस्तुओं, परिवहन ईंधन और दवाओं को बिना किसी परेशानी के राज्य में पहुंचाया जा सके। इस बीच, हिंसा की एक ताजा घटना में कथित कुकी उग्रवादियों ने शनिवार देर रात काकचिंग जिले में कांग्रेस विधायक और पूर्व मंत्री के. रंजीत के आवास को आग के हवाले कर दिया।

लोगों से सड़क नाकाबंदी वापस लेने का आग्रह करते हुए, शाह ने ट्वीट किया: “मणिपुर के लोगों से मेरी ईमानदारी से अपील है कि इंफाल-दीमापुर, एनएच-2 राजमार्ग पर अवरोधों को हटा दें, ताकि भोजन, दवाएं, पेट्रोल, डीजल और अन्य आवश्यक चीजें लोगों तक पहुंच सकें।”

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने आगे लिखा, “मैं यह भी अनुरोध करता हूं कि नागरिक समाज संगठन आम सहमति बनाने के लिए आवश्यक कदम उठाएं। साथ मिलकर हम इस खूबसूरत राज्य में सामान्य स्थिति बहाल कर सकते हैं।”

लैंडलॉक मणिपुर में दो महत्वपूर्ण राष्ट्रीय राजमार्ग हैं – इंफाल-दीमापुर (नागालैंड के माध्यम से) और इम्फाल-जिरिबाम (दक्षिणी असम के माध्यम से) जो देश के विभिन्न हिस्सों से आवश्यक खाद्यान्न, परिवहन ईंधन, रसोई गैस, दवाओं और अन्य सामग्रियों को लाने-ले जाने के लिए हैं।

मणिपुर में एक अलग राज्य कुकीलैंड की मांग करते हुए कुकी उग्रवादियों के संदिग्ध कैडर और उनके जमीनी समर्थकों ने दो राष्ट्रीय राजमार्गो, विशेष रूप से इंफाल-दीमापुर राजमार्गो को अवरुद्ध कर दिया, जिससे राज्य के बाहर से आवश्यक वस्तुओं के परिवहन की गंभीर समस्या पैदा हो गई।

इस बीच, इंफाल में पुलिस अधिकारियों ने रविवार को बताया कि संदिग्ध सशस्त्र कुकी उग्रवादियों ने शनिवार देर रात काकचिंग जिले के सेरौ में कांग्रेस विधायक रंजीत के आवास में आग लगा दी। विधायक के आवास पर हमले के बाद से व्यापक तलाशी अभियान जारी है।

कुकी उग्रवादियों ने कथित तौर पर मेइती समुदायों के लोगों द्वारा बसाए गए गांवों पर हमला किया, जिसके कारण ग्रामीणों ने गांवों को पूरी तरह से छोड़ दिया और ज्यादातर लोग थौबल जिले के सुगनू, काकचिंग और अन्य स्थानों पर शरण ले रहे थे।

शांति और सामान्य स्थिति बहाल करने में मदद करने के लिए नगरपालिका प्रशासन, आवास और शहरी विकास मंत्री वाई खेमचंद्र के नेतृत्व में एक शांति मिशन टीम शनिवार से क्षेत्र में डेरा डाले हुए हैं।

सेना, असम राइफल्स, विभिन्न केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, राज्य पुलिस और मणिपुर राइफल्स के जवानों ने सभी 11 संकटग्रस्त जिलों में अपनी सतर्कता और अभियान जारी रखा है।

अधिकारियों ने कहा कि इम्फाल पश्चिम और इंफाल पूर्वी जिलों सहित अधिकांश जिलों में कर्फ्यू में 7-12 घंटे की ढील दी गई। तामेंगलोंग, नोनी, सेनापति, उखरुल और कामजोंग जिले वर्तमान में कर्फ्यू के दायरे में नहीं हैं।

पुलिस ने बताया कि काकचिंग जिले की घटना को छोड़कर पिछले 24 घंटे में किसी बड़ी हिंसक घटना की सूचना नहीं है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय