Sunday, May 19, 2024

कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने दी चौधरी टिकैत को श्रद्धांजलि, नरेश टिकैत से की फ़ोन पर बात

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

सिसौली। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता चौधरी राकेश टिकैत ने आज किसान भवन में किसान मसीहा चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत के 88वें जन्मदिन पर आयोजित कार्यक्रम किसान जागृति दिवस के अवसर पर कहा कि हमें कर्ज नहीं दाम चाहिए।

चौधरी राकेश टिकैत ने कहा कि हमें सरकार के सामने सरेंडर नहीं संघर्ष करना है।किसानों को सरकार की पॉलिसी समझने की जरूरत है। सरकार की पॉलिसी के अनुसार सरकार घर-घर क्रेडिट कार्ड देकर जमीन हड़पने का कार्य करेंगे। किसान को बैंक में पैसे की जगह जमीन जमा करानी पड़ेगी। इसे देखते हुए भारतीय किसान यूनियन ने भी  संघर्ष करने  तैयारी की है जिसमे सबसे बड़ा हथियार ट्रेक्टर होगा। जैसे भारतीय जनता पार्टी अपना पन्ना प्रमुख बनाती है इस प्रकार राकेश टिकैत ने अपनी कमांड में ट्रैक्टर प्रमुख बनाकर उन्हें प्रमाणपत्र सौपे । चौधरी राकेश टिकैत ने सरकार की तुलना अंग्रेजों से की उन्होंने भाजपा सरकार को ‘कलम का कातिल’ बताया। राकेश टिकैत ने किसानों से अपील की सरकार का कर्ज उतार कर आंदोलन के लिए तैयार रहे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

राकेश टिकैत ने बताया कि उन्होंने छत्तीसगढ़ के आदिवासी क्षेत्र का दौरा किया था। उन लोगों का पुलिस व नक्सली दोनों  शोषण कर रहे  है उन्होंने उन्हें जंगल छोड़कर आंदोलन में उतरने का न्योता दिया। 50 आदिवासी लोगों का समूह 8 दिन के लिए सिसौली किसान मुख्यालय की यात्रा पर आएगा। चौधरी राकेश टिकैत ने घोषणा की की अब अगली महापंचायत गांव मुण्डभर में 17 अक्टूबर को होगी।

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत ने कहा कि किसान बारूद के ढेर पर है ।उन्होंने कहा की गन्ना या फसल के रेट की बात नहीं है अब किसानों की इज्जत के साथ खिलवाड़ हो रहा है और किसान बिरादरी को अपनी इज्जत बचाने के लिए एक होना पड़ेगा। चौधरी नरेश टिकैत ने कहा कि हम सबको एक होकर लंबी लड़ाई लड़नी होगी। उन्होंने कहा की जो भारतीय किसान यूनियन से निकलकर अलग-अलग संगठन बने हैं वे भी अपने ही है और समय आने पर साथ आ जाएंगे। उन्होंने लखीमपुर खीरी कांड में सिसौली के 13 आदमियों का दल जो अजय टेनी से मिला था उन्हें गद्दार शब्द से परिभाषित किया।

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय राय ने किसान मसीहा स्व० चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत के 88वें जन्मदिन पर भारतीय सुप्रीम चौधरी नरेश टिकैत से फोन पर वार्ता कर अपनी पुष्पांजलि अर्पित की। अजय राय ने बाबा टिकैत को किसानों का मसीहा बताते हुए कहा कि उनके द्वारा किसानों के लिए किए गए कार्यों को कभी नहीं भुलाया जा सकता।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री अजय राय की ओर से उनके प्रतिनिधि के तौर पर कांग्रेस नेता कमल मित्तल ने दिवंगत किसान मसीहा स्व०चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की।

बाबा महेंद्र सिंह टिकैत की 88वी जयंती किसान जागृति दिवस के रूप में बड़े हर्षोल्लास के साथ भारतीय किसान यूनियन की राजधानी सिसौली के किसान भवन में मनाई गई। किसान जागृति दिवस के अवसर पर किसान मजदूर वर्ग के लोगों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। किसान भवन पर किसानों ने खाने के अलग अलग प्रकार के स्टाल लगाए व बाबा महेंद्र सिंह टिकैत की स्मृति में रक्तदान शिविर लगाया, जिसमें 75 किसानों ने रक्तदान किया।

किसान जागृति दिवस के अवसर पर गोल्डन बेल पब्लिक स्कूल ढिंढावली व ज्ञान दीप पब्लिक स्कूल लालूखेड़ी के बच्चों ने सांस्कृतिक प्रोग्राम कर किसानों का मन मोह लिया।

कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री संजीव बालियान,रालोद विधायक मदन भैया, राजपाल बालियान, अनिल कुमार, वंदना वर्मा, प्रस्सन चौधरी,राजपाल बालियान, पूर्व सांसद हरेंद्र मलिक,त्यागी समाज के नेता श्रीकांत त्यागी, बाबा श्याम सिंह मलिक, उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय के प्रतिनिधि कमल मित्तल, किसान नेता राजू अहलावत, सपा नेता इकरा हसन आदि लोगों ने श्रृद्धांजलि अर्पित की। कार्यक्रम का संचालन ओमपाल मालिक ने किया ।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय