Saturday, May 11, 2024

15 अगस्त से पहले बेंगलुरु को दहलाने की साजिश, पुलिस ने जब्त किए 4 हथगोले, जांच जारी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

बेंगलुरु। बेंगलुरु आतंकी साजिश मामले में एक और बड़ा खुलासा हुआ है। सेंट्रल सिटी क्राइम ब्रांच (सीसीबी) के अधिकारियों ने गिरफ्तार किए गए संदिग्ध आतंकवादियों के आवास से इस्तेमाल के लिए तैयार चार हथगोले बरामद किए हैं। सूत्रों से पता चला है कि संदिग्ध आतंकवादी 15 अगस्त या उससे पहले बेंगलुरु पर हमला करना चाहते थे।

सीसीबी के संयुक्त पुलिस आयुक्त डॉ. शरणप्पा एसडी ने गुरुवार को कहा कि संदिग्ध आतंकवादियों को पकड़ने वाली टीम ने बेंगलुरु के कोडिगेहल्ली इलाके में उनके आवास से चार हथगोले जब्त किए हैं। जिस संदिग्ध आतंकी को पैकेज मिला था, उसे हथगोले के बारे में पता नहीं था।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

ग्रेनेड घर के कमरे में अलमारी के गुप्त लॉकर में रखे गए थे। संयुक्त आयुक्त शरणप्पा ने कहा कि संदिग्ध आतंकवादियों ने ग्रेनेड को सुरक्षित रखने और उन्हें फटने से बचाने के लिए रासायनिक पाउडर का इस्तेमाल किया था। इस मामले को लेकर अन्य संदिग्धों पर भी नजर रखी जा रही है। जांच अलग-अलग दिशा में भी जारी है।

संयुक्त आयुक्त शरणप्पा ने बताया कि गिरफ्तार किए गए पांच संदिग्ध आतंकवादियों को अदालत में पेश किया गया और सात दिनों के पुलिस हिरासत में ले लिया गया।

सूत्रों ने बताया कि मामले के पांचवें आरोपी जाहिद तबरेज को सरगना मोहम्मद जुनैद से हथगोले की खेप मिली थी, जो अफगानिस्तान के सीमावर्ती इलाकों से काम कर रहा है।

सूत्रों ने यह भी कहा कि 15 अगस्त या उससे पहले बेंगलुरु में एक बड़ा हमला करने की साजिश थी। आतंकी संगठन, पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) पर प्रतिबंध सहित विभिन्न मुद्दों पर भारत सरकार को एक मैसेज देना चाहते थे।

पुलिस ने विस्फोटकों की मौजूदगी की जानकारी हासिल करने के बाद बम निरोधक दस्ते की मदद से बरामद कर लिया।

सीसीबी विंग ने बुधवार को सैयद सुहैल खान, मोहम्मद फैजल रब्बानी, मोहम्मद उमर, मुद्दस्सिर पाशा और जाहिद तबरेज को गिरफ्तार किया था। उनसे भारी मात्रा में विस्फोटक, हथियार और उपकरण जब्त किए गए थे।

लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) से संबंध रखने वाले पांच संदिग्ध आतंकवादियों की गिरफ्तारी के मामले की जांच कर रही कर्नाटक पुलिस राज्य की राजधानी की सेंट्रल जेल में बंद 2008 बेंगलुरु सीरियल ब्लास्ट के संदिग्ध आतंकी टी. नजीर को पुलिस हिरासत में लेगी।

सूत्रों ने कहा कि नजीर पर गिरफ्तार युवकों का ब्रेनवॉश करने और गिरोह के कमांडर के रूप में काम करने का संदेह है। उसने आरोपियों को आदेश दिए और मोहम्मद जुनैद के माध्यम से आतंकवादियों के गिरोह को नियंत्रित किया।

नज़ीर, केरल का रहने वाला है और कथित तौर पर जेल से निर्देश देता था। गिरफ्तार संदिग्ध आतंकी जेल में रहने के दौरान जुनैद के जरिए नजीर के संपर्क में आए थे। नजीर ने उनका ब्रेनवॉश किया था और मोहम्मद जुनैद को आतंकी संगठन लश्कर से जोड़ा था। जुनैद ने बाद में गिरफ्तार संदिग्ध आतंकवादियों का फिर ब्रेनवॉश किया और आईटी सिटी बेंगलुरु में एक बड़े आतंकी हमले को अंजाम देने के लिए तैयार किया।

जांच से यह भी पता चला है कि नजीर ने जुनैद को भारतीय सीमा पार करने में मदद की थी। विशेष विंग सीसीबी सूत्रों ने कहा कि नजीर को बॉडी वारंट पर हिरासत में लिया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि सभी गिरफ्तार आरोपियों ने कबूल किया है कि उन्हें केंद्रीय जेल में आतंकी हमले करने के लिए नजीर ने प्रशिक्षित किया था।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय