Wednesday, May 8, 2024

निर्माण श्रमिकों एवं अनाथ बच्चे होंगे योजना से लाभान्वित: मण्डलायुक्त

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

सहारनपुर। मण्डलायुक्त डॉ.हृषिकेश भास्कर यशोद ने निर्देश दिये कि तीनों जनपदों के जिलाधिकारियों द्वारा प्रवेश परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए नामित नोडल अधिकारी परीक्षा को सकुशल सम्पन्न कराना सुनिश्चित करेंगे। परीक्षा का आयोजन मण्डल के तीनों जनपदों में किया जायेगा, जिसमें एक-एक परीक्षा सेन्टर, निरीक्षकों की डयूटी, सेक्टर मजिस्ट्रेट आदि की व्यवस्था की जायेगी। यह भी निर्देश दिये गये कि आवेदन पत्र प्राप्त करने हेतु योजना का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कराया जाये, जिससें जरूरतमंद एवं पात्र बच्चों को योजना का लाभ तथा गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल सकें।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मण्डलायुक्त डॉ.हृषिकेश भास्कर यशोद आज यहां आयुक्त कार्यालय कक्ष में उप्र भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के बालक एवं बालिकाओं तथा मण्डल के अनाथ बच्चों को अटल आवासीय विद्यालय, ग्राम नंगला बुजुर्ग, तहसील जानसठ, जिला मुजफ्फरनगर में प्रवेश हेतु प्रवेश परीक्षा कराये जाने के सम्बन्ध में मण्डल स्तरीय अनुश्रवण समिति की बैठक ले रहे थे। बैठक में अटल आवासीय विद्यालय में कक्षा-6 में 140 एवं कक्षा 9 में 140  सहित कुल 280 बच्चों को प्रवेश कराये जाने हेतु बोर्ड मुख्यालय लखनऊ द्वारा निर्गत एसओपी के अनुसार आयोजित की जाने वाली परीक्षा के सम्बन्ध में विस्तार से चर्चा की गयी।

 

यह भी निर्देश दिये कि जिलाधिकारी मुजफ्फरनगर की अध्यक्षता में गठित समिति जिसमें संयुक्त शिक्षा निदेशक, प्राचार्य डायट आदि अन्य अधिकारी को सम्मिलित कर परीक्षा हेतु प्रश्न पत्र को एसओपी में दिये गये मापदण्ड के अनुसार तैयार कर प्रस्तुत करें। उन्होने सभी सम्बन्धित को निर्देश दिये गये कि एसओपी के अनुसार समस्त कार्यवाहियां ससमय पूर्ण करते हुए प्रवेश परीक्षा सम्पन्न करायी जाये।

 

मण्डलायुक्त ने परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण कराये जाने के लिए संयुक्त निदेशक शिक्षा, सहारनपुर मण्डल एवं जिलों के विद्यालय निरीक्षकों को निर्देशित किया कि परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी, विद्युत एवं वैकल्पिक विद्युत व्यवस्था, जल एवं शौचालय की व्यवस्था, बाऊण्ड्रीवाल, प्रश्न पत्र रखे जाने वाले कक्ष में सीसीटीवी की व्यवस्था आदि समस्त सुविधाओं का उल्लेख करते हुए केन्द्रों की सूची तत्काल प्रस्तुत की जाए।

 

उप श्रमायुक्त अनुपमा गौतम द्वारा बैठक में अवगत कराया गया कि अटल आवासीय विद्यालय में 22 जनवरी तक आवेदन एवं 20 फरवरी 2024 को प्रवेश परीक्षा प्रस्तावित की गयी है। जिसमें पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के बच्चों एवं अनाथ हुए बच्चों को सम्मिलित किया जायेगा। उन्होने बताया कि विद्यालय में निःशुल्क आवासीय शिक्षा हेतु छात्र क्षमता 1000 की होगी, जिसमें 500 छात्र एवं 500 छात्राओं को कक्षा 6 से 12 तक की शिक्षा प्रदान की जायेगी।

 

शैक्षणिक सत्र 2023-24 हेतु कक्षा-6 में 80 बच्चों के अध्ययन हेतु प्रवेश परीक्षा करायी जायेगी। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी मुजफ्फरनगर संदीप भागिया, संयुक्त निदेशक शिक्षा, अटल आवासीय विद्यालय के प्रधानाचार्य एवं सहायक श्रम आयुक्त सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली एवं संबंधित विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय